UP में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए युद्धस्तर पर जुटी योगी सरकार, CM ऑफिस में रातों रात बनाया गया कंट्रोल रूम

punjabkesari.in Wednesday, Apr 28, 2021 - 05:18 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन सप्लाई पर चेक रखने और मॉनिटरिंग करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देश पर गृह विभाग में ऑक्सीजन कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिसमे रीयल टाइम ट्रैकिंग की सुविधा है। ये कंट्रोल रूम 24×7 काम कर रहा है,  इसमें संबंधित विभागों के उचाधाकारियों भी मौजूदगी भी सुनिश्चित की गई है।

अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि यूपी में अब तक रिकॉर्ड ऑक्सीजन सप्लाई हुई है। जिसमें कल उत्तर प्रदेश में 321 टन की कल रिकॉर्ड सप्लाई हुई जो अबतक एक दिन का सभी राज्यों के मुकाबले सबसे बड़ी सप्लाई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अबतक लगभग 600 मीट्रिक टन की ऑक्सीजन सप्लाई हो चुकी है।

अवस्थी ने आगे बताया कि प्रदेश में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने के लिए ऑक्सीजन टैंकर की संख्या में भी बढ़ौतरी की गई है। प्रदेश में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए 84 टैंकर हैं जहां पहले सिर्फ़ 30 ही ऑक्सीजन टैंकर थे, प्रदेश में ऑक्सीजन की सप्लाई को मेंटेन करने और उसे बढ़ाने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन का भी प्रयोग किया जा रहा है जिससे समय की काफ़ी बचत होती है और अब एयरफोर्स का भी सहारा खाली टैंकरों को भेजने के लिए लिया जा रहा है।

 

Content Writer

Moulshree Tripathi