अयोध्‍या में लगेगी दुनिया की सबसे ऊंची श्रीराम की प्रतिमा, याेगी सरकार ने पास किया 100 कराेड़ बजट

punjabkesari.in Saturday, Jan 25, 2020 - 10:07 AM (IST)

अयोध्या: राम नगरी अयोध्या में विश्व की सबसे ऊंची भगवान श्री राम की प्रतिमा लगाने के लिए जगह तय हो गई है। यूपी सरकार ने अयोध्या के माझा बरेहटा गयापुर द्वाबा में प्रतिमा लगाने को हरी झंडी दे दी है। इसके साथ ही जमीन अधिग्रहण के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित कर दिया है। पहले यह प्रतिमा रामनगरी के मीरापुर द्वाबा क्षेत्र में लखनऊ-गोरखपुर फोरलेन पुल और राम घाट स्थित रेलवे पुल के बीच लगनी थी, लेकिन तकनीकी दिक्कतों के चलते योगी सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को माझा बरेहटा में स्थानांतरित कर दिया। यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी।

जमीन के अधिग्रहण का खाका तैयार
योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए प्रदेश सरकार ने 86 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण का खाका तैयार किया है। जबकि योजना के लिए ग्राम सभा क्षेत्र के 260 किसानों की भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। इसके लिए जिला प्रशासन के माध्यम से 15 दिन में आपत्तियां मांगी गई हैं। प्रदेश सरकार की और से राम नगरी में आयोजित दूसरे दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की और से राम नगरी में विश्व की सबसे ऊंची मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की प्रतिमा लगाने की घोषणा की गई थी।

ग़ौरतलब है कि राम मंदिर का फैसला आने के  बाद से लोगों में मंदिर के प्रति ज्यादा उत्सुकता बढी़ है। सरकार ने जनता की भावना को समझते हुए राम की एक भव्य मूर्ति लगाने का निर्णय लिया है। सरकार ने जिला अधिकारी को जमीन को अधिग्रहण करने के लिए कहा था। जिलाअधिकारीअनुज झा ने बताया कि जमीन अधिग्रहण के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित हो गया है। जल्द ही किसानों की भूमि अधिग्रहण कर के भगवान श्रीराम की प्रतिमा निर्माण का कार्य चालू हो जयाएगा।

Ajay kumar