आगरा का नाम बदलने की तैयारी में योगी सरकार, खंगाला जा रहा है इतिहास

punjabkesari.in Monday, Nov 18, 2019 - 03:56 PM (IST)

आगराः इलाहाबाद और फैजाबाद के बाद अब योगी सरकार आगरा का नाम बदलने का विचार कर रही है। बताया जा रहा है कि आगरा का नाम अग्रवन हो सकता है। जिसके चलते सरकार ने इस मामले में एक्सपर्ट से सलाह मांगी है।

बता दें कि सरकार ने इसकी जिम्मेदारी अंबेडकर यूनिवर्सिटी को सौंपी है। यूनिवर्सिटी के इतिहास विभाग से नामों से संबंधित सुझाव भेजने को कहा गया है। विभाग से आगरा के नाम संबंधी साक्ष्य भी मांगे गए हैं। यूनिवर्सिटी का इतिहास विभाग अब इस प्रस्ताव पर काम कर रहा है। सूत्रों के अनुसार, सरकार आगरा का नाम अग्रवन करने जा रही है। बताया जा रहा है कि आगरा को पहले अग्रवन के नाम से ही जाना जाता था।

इतिहासकारों के अनुसार, महाराभारत के समय पूर्व आगरा को अग्रवन या अग्रबाण कहा जाता था। आगरा का संबंध ऋषि अंगिरा से भी है, जो कि 1000 ईसा पूर्व हुए थे। धीरे-धीरे अंगिरा से आगरा हुआ। तौलमी ऐसा पहला व्यक्ति था, जिसने अग्रुवन को पहली बार आगरा कहकर बुलाया और फिर धीरे-धीरे अग्रवन को आगरा ही काह जाने लगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि योगी सरकार जल्द ही अलीगढ़, फिरोजाबाद, मुजफ्फरनगर, गाजीपुर, शाहजहांपुर, मुरादाबाद और आजमगढ़ के नाम भी बदल सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static