योगी सरकार का झांसी रेलवे स्टेशन का नाम ''वीरांगना लक्ष्मीबाई'' करने का प्रस्ताव, जन्मस्थली पर मनाई गई खुशियां

punjabkesari.in Tuesday, Aug 03, 2021 - 04:27 PM (IST)

झांसी/वाराणसीः उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम 'वीरांगना लक्ष्मीबाई' करने का प्रस्ताव दिया है। झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर "वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन" करने का प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा गया है। यह जानकारी केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में भाजपा के सदस्य अनुराग शर्मा के एक प्रश्न के लिखित उत्तर दी। गौरतलब है कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद कई जिलों व रेलवे स्टेशनों के नाम बदले जा चुके है।

गौरतलब है कि बहादूर महारानी लक्ष्मीबाई ने अंग्रेजों की फौज को नाकों चने चबवा दिये थे। इस दौरान वह ग्वालियर में 18 जून 1858 को वीरगति को प्राप्त हुईं थीं। बुंदेलखंड का यह शहर एक बड़ी सैन्य छावनी है और रेलवे का बहुत महत्वपूर्ण केन्द्र है।

इस बाबत नित्यानंद राय ने बताया कि इस संबंध में तय प्रक्रिया के तहत संबंधित एजेंसियों से सुझाव व विचार मांगे गए हैं। उन सुझावों व विचारों की प्राप्ति के बाद इस मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी। वहीं योगी सरकार के झांसी रेलवे स्टेशन का नाम रानी लक्ष्मीबाई प्रस्ताव पर वीरांगना के वाराणसी के भदैनी स्थित जन्मस्थली पर खुशियां मनाई गई। जागृति फाउंडेशन एवं वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई जन्म स्थान स्मारक समिति के तत्वाधान में वीरांगना के चित्र पर माल्यार्पण किया गया और मिठाई बांटी गई । प्रियम मिश्रा, प्रभु नाथ त्रिपाठी, रामयश मिश्र, समाजसेवी सी पी जैन ने संयुक्त रूप से महारानी के चित्र पर माल्यार्पण किया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static