यूपी: बार अनुज्ञापनाें का संचालन किये जाने के संबंध में योगी सरकार ने जारी किया नई गाइडलाइन

punjabkesari.in Friday, Sep 04, 2020 - 09:26 PM (IST)

लखनऊ: बार अनुज्ञापनों का संचालन किये जाने के संबंध में यूपी सरकार ने नई गाइडलाइन जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि बार काउंटर पर किसी ग्राहक को मदिरा नहीं परोसी जाएगी और न ही वहां स्टूल आदि की कोई व्यवस्था रहेगी।

1. राज्य सरकार एवं भारत सरकार द्वारा निर्गत अनलॉक गाइडलाइन्स में होटल एवं रेस्टोरेंट संचालन के संबंध में निर्गत शर्तों का शत प्रतिशत अनुपालन किया जाना अनिवार्य होगा।
2. बार काउंटर पर किसी ग्राहक को मदिरा नहीं परोसी जाएगी और न ही वहां स्टूल आदि की कोई व्यवस्था रहेगी।
3. अनुज्ञापित परिसर के अंदर एवं बाहर साफ सफाई, हैंड सेनीटाइजर इत्यादि की पर्याप्त व्यवस्था किया जाना अनिवार्य होगा।
4. बार अनुज्ञापन के समस्त कर्मियों को फेस मॉस्क एवं हैंड ग्लब्स पहनना अनिवार्य होगा।
5. अनुज्ञापित परिसर के प्रवेश द्वार पर प्रत्येक ग्राहक के शरीर का तापमान इन्फारेड थर्मामीटर से नापा जाएगा एवं ऐसे व्यक्ति के अनुज्ञापित परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी जिनका तापमान सामान्य से अधिक पाया जाएगा।
6. अनुज्ञापित परिसर के अंदर बैठने की कुल सीटिंग क्षमता के 50 प्रतिशत तक बैठने की व्यवस्था होगी तथा सोशल डिस्टेंसिंग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।
7. अनुज्ञापित परिसर के अंदर निरंतर एवं प्रभावी साफ सफाई की व्यवस्था की जाएगी। पेय जल, वास वेसिंग एरिया एवं शौचालय में विशेष साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।
8. बार अनुज्ञापनों पर शासन एवं जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 के रोकथाम हेतु निर्गत निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।
9. बार अनुज्ञापनों की संचालन अवधि प्रात: 10 बजे से रात्रि 9 बजे तक होगी। परन्तु एफ.एल.-6(समिश्र) एवं एफ.एल.-6 (समिश्र) बार अनुज्ञापनें के अनुमान्य रूम सर्विस की अनुमति की संपूर्ण संचालन अवधि तक होगी। अत: तदानुसार उपरोक्त प्रतिबंधों के अधीन बार अनुज्ञापनों की संचालन की कार्रवाई सुनिश्चित कराने का कष्ट करें।

Ajay kumar