संक्रामक बीमारियों से UP को बचाएगा योगी सरकार का ‘दस्तक'' कैंपेन, स्वास्थ्य कर्मियों को मिलेगी ट्रेनिंग

punjabkesari.in Sunday, Jun 20, 2021 - 11:33 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में खतरनाक कोरोना वायरस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यूपी मॉडल भारी पड़ा लिहाजा कोरोना कंट्रोल में है। संक्रमितों की संख्या हरदिन कम होती दिख रही है। वहीं रिकवरी रेट 98.4 पर पहुंच गया है। वहीं बरसात के बाद फैलने वाली संक्रामक बीमारियों पर नकेल कसने की कवायद के तहत योगी सरकार एक जुलाई से ‘दस्तक' अभियान शुरु करेगी। अभियान में स्वास्थ्य विभाग को अन्य सभी विभागों के साथ समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिये हैं। बीमारियों से लड़ने के लिये स्वास्थ्य कर्मियों की राज्य स्तरीय ट्रेनिंग देने की शुरुआत कर दी गई है।       

बता दें कि देश में सबसे अधिक लगभग 73000 निगरानी समितियों का गठन करने वाला यूपी मौसमी बुखार, मच्छर व जल जनित बीमारियों से लड़ाई में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने जा रहा है। समितियों से जुड़े 04 लाख से अधिक सदस्यों को घर-घर दस्तक देकर लोगों को जागरूक करने में लगाए गये हैं। बीमारियों से बचाव और खांसी, जुकाम, बुखार होने पर मौके पर ही प्राथमिक इलाज के रूप में उपयोगी दवाओं को उपलब्ध कराने भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। प्रदेश की 3011 पीएचसी और 855 सीएचसी में इलाज के सभी पुख्ता इंतजाम कर दिये गये हैं। 592 शहरी पीएचसी को भी 24 घंटे रोगियों को इलाज देने के लिये एलटर् रहने को कहा गया है।       

मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य में कोरोना की रोकथाम करने के साथ ही प्रत्येक वर्ष बरसात के बाद फैलने वाली बीमारियों से लड़ने के मजबूत इंतजाम किये हैं। खासकर इंसेफलाइटिस, डेंगू, मलेरिया मौसमी बुखार जैसे अन्य मच्छर जनित बीमारियों के लिये स्वास्थ्य विभाग को एलटर् किया गया है। सभी अस्पतालों में जांच की व्यवस्था की गई है। सभी पीएचसी, सीएचसी, जिला अस्पतालों में फीवर क्लीनिक स्थापित किये गये हैं। संचारी रोगों के पूर्ण रूप खात्मे के लिये सभी अस्पतालों में इलाज के मुकम्मल इंतजाम पूरे कर लिये गये हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static