योगी सरकार का फैसला- UP के अलावा दूसरे प्रदेशों में भी मजदूरों को मिलेगा राशन

punjabkesari.in Friday, May 01, 2020 - 11:50 AM (IST)

लखनऊः खतरनाक कोरोना वायरस संकट के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अन्य राज्यों में फंसे श्रमिकों व कामगारों की वापसी के साथ ही उन्हें राशन मुहैया कराने के लिए भी बड़ा फैसला लिया है। मजदूर दिवस (1 मई) के मौके आर शुरू हो रहे वन नेशन, वन कार्ड व्यवस्था के तहत अब अन्य राज्यों में फंसे यूपी के लोगों को भी राशन कार्ड दिखाए बिना ही खाद्य एवं रसद मिल सकेगा। इसके लिए उन्हें अपना राशन नंबर देना होगा।

बता दें कि विषम परिस्थियों में लागू लॉकडाउन से प्रभावित श्रमिकों, दैनिक मज़दूरों तथा अन्य राज्यों में प्रवासी उत्तर प्रदेश के निवासियों की विशेष के लिए भारत सरकार की “One Nation, One Card” योजना के तहत राष्ट्रीय राशन पोर्टबिलिटी की शुरुआत 1 मई से की जा रही है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश का कोई लाभार्थी अन्य राज्य से तथा अन्य राज्य का कोई भी लाभार्थी उत्तर प्रदेश से एनएफएसए के तहत बने किसी भी राशन कार्ड की राशन संख्या मात्र बताकर राशन ले सकता है। यह सुविधा आधार आधारित वितरण एवं पिछले 6 माह से सक्रिय राशन कार्डों पर ही होगी।

UP समेत इन 16 राज्यों को मिलेगा लाभ
फ़िलहाल UP सहित 16 राज्य- आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, त्रिपुरा, बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश तथा केंद्र शासित प्रदेश दादरा नगर हवेली के लाभार्थी आपस में राशन पोर्टबिलिटी का लाभ उठा सकेंगे। प्रवासी मज़दूरों को इस योजना का विशेष लाभ मिलेगा। वहीं1 मई से सामान्य वितरण साइकल में गेहूं और चावल दोनों वितरित होगा। अंतयोदय कार्डधारकों, श्रमिकों/मज़दूरों हेतु वितरण निशुल्क होगा। 15 मई तारीख़ से प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत निशुल्क वितरण शुरू किया गया जाएगा जिसमें सभी कार्डधारकों को उनके राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों के आधार पर प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल नि:शुल्क दिया जाएगा।

 

Author

Moulshree Tripathi