महिला सुरक्षा और स्वालंबन पर योगी सरकार की खास नजर, पुलिस ने चलाया मिशन शक्ति अभियान

punjabkesari.in Thursday, Jun 09, 2022 - 10:44 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में महिलाओं के स्वालंबन और सुरक्षा पर योगी सरकार खास तवज्जो दे रही है। महिलाओं को सशक्त और जागरूक बनाने के लिए पुलिस ने मिशन शक्ति अभियान चलाया है। इस अभियान के तहत एंटीरोमियों टीम जहां विभिन्न स्थानों पर चेकिंग अभियान चलाकर मनचलों के विरुद्ध कार्रवाई कर रही हैं, वहीं महिलाओं को सुरक्षा दिलाने के उद्देश्य से उन्हें विभिन्न हेल्पलाइन नंबर और पंपलेट देकर सजग किया जा रहा है।

यूपी पुलिस ने अपने अलग-अलग सोशल मीडिया हैंडल्स के जरिए इस बारे में जानकारी देते हुए कई तस्वीरें शेयर कीं और जरूरी अपडेट दिए। अराजक तत्वों और मनचलों के खिलाफ कारर्वाई और महिलाओं को जागरुक करने में जुटी कानपुर आउटर पुलिस ने देश के पहले बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग मंच कू ऐप पर अपने आधिकारिक हैंडल पर चार तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, मिशन शक्ति के तहत थाना बिल्हौर एण्टी रोमियो टीम द्वारा थाना क्षेत्र बिल्हौर में विभिन्न स्थानों पर अराजक तत्वों के विरुद्ध चैकिंग अभियान चलाकर महिलाओं व छात्राओं को विभिन्न महिला हेल्पलाइन नम्बरों के बारे में जानकारी देकर सुरक्षा का एहसास कराया।''  

एक अन्य कू पोस्ट में कानपुर आउटर पुलिस ने लिखा, ‘‘मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत महिला सुरक्षा विशेष दल द्वारा थाना क्षेत्र बिधनू में भ्रमण कर नारी स्वावलंबन व महिला सशक्तिकरण के लिए महिलाओं/छात्राओं को जागरुक कर आपरेशन कवच के बारे में बताया गया। इसी तरह अंबेडकर नगर पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू ऐप पर अपनी पोस्ट में लिखा, ‘‘मिशन शक्ति अभियान के तहत जिले के समस्त थानों की मिशनट्ठशक्ति, एंटी रोमियो टीमों द्वारा महिलाओं/बालिकाओं/छात्राओं को नारी सुरक्षा, स्वावलंबन एवं नारी सम्मान की दिशा में चलाए जा रहे महिला सुरक्षा संबंधी विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों के बारे में किया गया जागरूक।  

इटावा पुलिस ने कू ऐप पर महिला सिपाही द्वारा दी जा रही जागरूकता की दो तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, ‘‘जिले के थाना इकदिल पर गठित महिला सुरक्षा विशेष दल द्वारा मिशन शक्ति (नारी सुरक्षा, नारी सम्मान, नारी स्वावलंबन) अभियान के अंतर्गत बालिकाओं/ छात्राओं/महिलाओं को पुलिस संबंधी महिला हेल्पलाइन नं0-1090,1076 डायल-112 आदि की जानकारी देकर जागरुक किया गया।''  

अयोध्या पुलिस ने कू ऐप के माध्यम से महिलाओं में जागरूकता फैलाने वाले मिशन शक्ति के बारे में जानकारी देते हुए लिखा, ‘‘मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत महिलाओं की सुरक्षा के द्दष्टिगत महिला सुरक्षा टीम द्वारा महिलाओं/ बालिकाओं को पुलिस की सेवाओं जैसे- वूमेन पावर लाइन-1090 ,181, 112, सीएमहेल्पलाइन -1076 आदि के बारे मे जागरूक कर पम्पलेट वितरित किया गया। '' गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। जबकि महिला पावर लाइन 1090, 181, 112 और सीएम हेल्पलाइन 1076 पर कॉल करके महिलाएं आपातकालीन स्थिति में मदद मांगने के साथ अपनी समस्याएं बता सकती हैं। 
 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj