Gorakhpur News: योगी सरकार की पर्यटन नीति और GIS ने बढ़ा दिए होटल के ‘सितारे’, प्रोत्साहनपूर्ण नीतियों ने करा दिया 150 करोड़ रुपये का निवेश

punjabkesari.in Tuesday, Dec 19, 2023 - 11:20 PM (IST)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में होटल कोर्टयार्ड बाय मैरियट में दो अतिरिक्त .सितारे. जोड़ने में प्रदेश सरकार की पर्यटन नीति और जीआईएस की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। ऐशप्रा समूह के वेंचर ऐशप्रा रिजॉर्ट एंड सॉल्यूशन्स की तरफ से विकसित और मैरियट होटल समूह द्वारा संचालित गोरखपुर के इस होटल के लिए पहले थ्री स्टार केटेगरी में 40 करोड़ रुपये का ही निवेश प्रस्तावित था। सरकार की प्रोत्साहन वाली नीतियों के चलते यह न केवल फाइव स्टार केटेगरी में बनकर तैयार हुआ बल्कि निवेश भी बढ़कर 150 करोड़ रुपये हो गया।

अब तक 150 करोड़ रुपये का हो चुका निवेश
सुरम्य रामगढ़ताल के सामने विश्व स्तरीय सुविधाओं वाला होटल कोर्टयार्ड बाय मैरियट जहां बना है, वह पहले पर्यटन विभाग का अतिथि गृह हुआ करता था। ऐशप्रा रिजॉर्ट एंड सॉल्यूशन्स ने जब इसकी महत्वपूर्ण मूल संरचनाओं को विरासत के रूप में सहेजते हुए इस पर होटल बनाने का निर्णय लिया तो 40 करोड़ रुपये का ही निवेश प्रस्तावित किया था। ऐशप्रा रिजॉर्ट एंड सॉल्यूशन्स के प्रबंध निदेशक अतुल सराफ बताते हैं कि काम शुरू हुआ तो प्रदेश की पर्यटन नीति-2022 में पूंजीगत अनुदान (कैपिटल सब्सिडी) व अन्य प्राविधानों से प्रभावित होकर फरवरी में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 100 करोड़ रुपये के निवेश का एमओयू किया गया। बीच-बीच में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मनोबल बढ़ाते रहे। यह तय किया गया कि अब होटल को थ्री स्टार की बजाय फाइव स्टार बनाया जाएगा भले ही निवेश की राशि एमओयू से भी बढ़ जाए। वह बताते हैं कि होटल को संचालन योग्य बनाने तक 150 करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है।

औद्योगिक माहौल बनाने में मददगार होंगे उत्कृष्ट होटल
अतुल सराफ के मुताबिक प्रदेश की पर्यटन नीति-2022 में कैपिटल सब्सिडी का रेंज 10 से 25 प्रतिशत तक है। इसके अलावा एसटीपी व अन्य व्यवस्थाओं पर अलग अलग मानकों के अनुरूप छूट मिलती है। कुल मिलाकर यह काफी प्रोत्साहनपूर्ण है। गोरखपुर इन दिनों औद्योगिक निवेश के पसंदीदा गंतव्य के रूप में उभर रहा है। खासकर, गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) क्षेत्र में कई बड़ी कंपनियों की तरफ से बड़े पैमाने पर निवेश हो रहा है। ऐसे में कॉरपोरेट घरानों के प्रमुखों और उनके प्रतिनिधियों का गोरखपुर आना-जाना बना हुआ है।

फाइव स्टार होटल का लाभ इंडस्ट्री और बढ़ती इंडस्ट्री का लाभ होटल को मिलेगा
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पर औद्योगिक गलियारा और धुरियापार इंडस्ट्रियल टाउनशिप के विकास से यह सिलसिला और बढ़ेगा। ऐसे में उत्कृष्ट श्रेणी के होटलों की मांग बढ़ेगी। ऐशप्रा रिजॉर्ट एंड सॉल्यूशन्स के एमडी अतुल सराफ मानते हैं कि होटल कोर्टयार्ड बाय मैरियट जैसे फाइव स्टार होटल का लाभ इंडस्ट्री को और बढ़ती इंडस्ट्री का लाभ होटल को मिलेगा।

Content Editor

Mamta Yadav