योगी सरकार ने 10 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों के बैंक खातों में भेजे 1000-1000 रुपए

punjabkesari.in Saturday, Jun 13, 2020 - 12:46 PM (IST)

लखनऊः यूपी सरकार ने शनिवार को 10 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों के खाते में 1000-1000 रुपए धनराशि भेजी है। ये धनराशि सरकार ने बैंक ट्रांसफर के तहत डायरेक्ट भेजी है।  कुल 104 करोड़ 82 लाख रुपए शनिवार को योगी सरकार द्वारा भेजे गए हैं। सीएम योगी ने  वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कई मजदूरों से बातचीत भी की।

'क्वारेंटाइन पूरा करने के बाद मजदूरों को कार्य भी दिया जाएगा'
सीएम ने उन्हें आश्वस्त किया कि क्वारेंटाइन पूरा करने के बाद उन्हें कार्य भी दिया जाएगा। सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब तक 35 लाख कामगारों और श्रमिकों को उनके घरों तक पहुंचाने और सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम किया गया। लॉकडाउन शुरू होते ही रोज 12 से 15 लाख लोगों तक भोजन पहुंचाने की व्यवस्था की गई।

'35 लाख प्रवासियों को 1000 रुपए भेजने का काम हो रहा'
सीएम ने कहा कि इसी कड़ी में प्रदेश के 35 लाख प्रवासी कामगारों और श्रमिकों में राशन किट उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें 1000 रुपए भत्ता उपलब्ध कराने का कार्य हो रहा है। सीएम ने कहा कि पहले चरण में 10,48,166 प्रवासी मजदूरों को 1000 रुपए सीधे बैंक में ट्रांसफर किए जा रहे हैं। बाकी के भी जल्द से जल्द बैंक एकाउंट डिटेल जुटाने का काम हो रहा है। सीएम ने कहा कि हमारे सामने बहुत बड़ी चुनौती थी, लेकिन टीम वर्क के परिणाम सामने आए हैं। 

विद्या योजना को शुरू की गई-सीएम योगी
सीएम ने कहा कि कल ही हमने श्रमिक विद्या योजना को शुरू किया है। इससे पहले 18 जिलों श्रमिकों के बच्चों के लिए व्यापक कार्ययोजना श्रम विभाग ने बढ़ाई है। प्रदेश में हर हाथ को काम मिल सके श्रम विभाग इसकी तैयारी कर रहा है। इसके लिए एक आयोग के गठन की प्रक्रिया भी चल रही है। बता दें कि वीडियो कांफ्रेंसिंग कार्यक्रम के दौरान श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य और राजस्व एवं बाढ़ नियंत्रण राज्यमंत्री विजय कश्यप मौजूद रहे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static