कांवड़ियों का बीमा और रजिस्ट्रेशन कराए योगी सरकार, भाकियू ने उठाई मांग

punjabkesari.in Monday, Jul 25, 2022 - 10:34 AM (IST)

अमरोहा: भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कांवड़ियों का बीमा और रजिस्ट्रेशन कराए जाने की योजना लागू करने की मांग की है। भाकियू के जिलाध्यक्ष नरेश चौधरी ने रविवार को कहा कि अमरोहा में डग्गामार बस की टक्कर से दो कांवड़ियों की मौत के बाद बीमा कराए जाने की मांग जोर पकड़ गई है। किसानों ने बैठक में कांवड़ियों का रजिस्ट्रेशन के साथ बीमा किए जाने की मांग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजकर की है।      

गजरौला में आयोजित किसानों की बैठक में चौधरी ने कहा कि अधिकांश कांवड़िये किसान परिवार से आते हैं। हरिद्वार और बृजघाट से पवित्र जल लाने के दौरान आकस्मिक दुर्घटनाओं की आशंका को मद्देनजर रखते हुए सरकार द्वारा उनके बीमा कराया जाना चाहिए। साथ ही निर्धारित कांवड़ यात्रा मार्ग पर ऐसे प्वाइंट्स चिन्हित किए जाने चाहिए जहां बिजली पानी तथा जलपान की व्यवस्था के अलावा कांवड़ियों को विश्राम करने के दौरान जरूरत पड़ने पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके।      

गौरतलब है कि दो साल बाद शुरू 14 जुलाई से शुरू पवित्र सावन माह के दूसरे सोमवार पर अपने आराध्य भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए शिवभक्त कांवड़ियों के जत्थे तेजी से अपने गंतव्य की ओर लौट रहे हैं। 26 जुलाई को शिवरात्रि के महापर्व पर जलाभिषेक किया जाएगा। रविवार सुबह से ही सडकों पर कंधों पर पवित्र जल लिए कांवड़ियों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है। हाईवे और अन्य संपर्क मार्ग केसरिया रंग में रंगे हुए हैं। हर हर महादेव, बोल बम बोल से वातावरण शिवमय हो गया है। जगह जगह श्रद्धालुओं द्वारा सेवा केंद्र खुले हुए हैं जहां भोजन, चाय तथा मेडिकल शिविर मे दिन रात सेवादारों की ड्यूटी लगी हुई हैं।      

कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के सभी प्रबंध किए गए हैं। स्टेट हाईवे-51 हरिद्वार-गजरौला तथा दिल्ली-लखनऊ नेशनल हाईवे-09 पर कांवड़ियों का सैलाब उमड रहा है। केसरिया रंग में रंगा हुआ प्रतीत हो रहा है।प्रशासनिक अधिकारी भी लगातार हाईवे पर मौजूद रहकर व्यवस्था पर निगाह रखे हुए हैं। हरिद्वार से गंगाजल लेकर लौट रहे शिवभक्त कांवरियों के विश्राम के लिए जगह-जगह शिविर लगाए गए हैं। गजरौला में भी थाना क्षेत्र में बृजघाट से पूर्व जीरो बंधे के पास शिविर लगे हैं। सावन के दूसरे सोमवार पर जलाभिषेक के लिए हाईवे पर शिवभक्त कांवड़यिों के सैलाब को देखते हुए रूट डायवर्जन लागू है। रोडवेज की बसों का संचालन भी बंद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static