6 FPO कंपनी को पूर्ण विकसित करने के लिए योगी सरकार ने किया हस्ताक्षर

punjabkesari.in Thursday, Oct 29, 2020 - 08:28 AM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश के छह किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) को पूर्ण विकसित कंपनियों में तब्दील करने के लिए एक समझौते पर दस्तखत किए गए। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार कि एफपीओ को पूर्ण विकसित कंपनियों में बदलने की योजना परवान चढ़ने जा रही है। पूर्वांचल में सरकार की इस पहल में दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय मददगार बना है।

उन्होंने बताया कि सीएम योगी के आर्थिक सलाहकार के.वी. राजू की मौजूदगी में गोरखपुर विश्वविद्यालय और गोरखपुर स्थित महायोगी गुरु गोरखनाथ कृषि विज्ञान केंद्र (एमजीकेवीके) के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। प्रवक्ता के मुताबिक, इस समझौता ज्ञापन के तहत छह एफपीओ को पूर्ण विकसित कंपनियों में तब्दील करने के लिए विश्वविद्यालय का बिजनेस इनक्यूबेटर सेल मदद करेगा।

इसके बाद ये कंपनियां बीज उत्पादन, मत्स्य पालन, पशुपालन, जैव-उर्वरक, गुड़ उत्पादन, खाद्य प्रसंस्करण और बेमौसमी सब्जियों के उत्पादन को लेकर काम करेंगी। गोरखपुर विश्वविद्यालय इन स्टार्टअप्स को कार्यालय, स्थान और बुनियादी सहायता प्रदान करेगा और पूर्ण विकसित कंपनियों में तब्दील होने पर इन्हें दूसरी जगह स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इन कंपनियों को स्थापित करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा एक निश्चित धनराशि शुल्क के रूप में ली जाएगी।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static