माफियों पर सख्त योगी सरकार! जेल में बंद पूर्व विधायक की 21 करोड़ की सम्पत्ति कुर्क

punjabkesari.in Saturday, Jan 02, 2021 - 05:31 PM (IST)

बलरामपुर: उत्तर प्रदेश की बलरामपुर जिला कारागार में बंद समाजवादी पार्टी(सपा) के पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी की जिला प्रशासन ने करीब 21 करोड़ रूपये की चल-अचल सम्पति कुर्क कर ली। पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश गैंगेस्टर एक्ट के तहत पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी की 1.616 हेक्टयर भूमि कुर्क की गई है। जिसकी अनुमानित कीमत लगभग बीस करोड 13 लाख रूपए है। इसके अतिरिक्त दो फार्च्युनर कार सहित तीन बड़ी गाडियों को भी कुर्क किया गया है जिनकी कीमत लगभग 55 लाख रूपया है। इसके अलावा कुर्क की गई सम्पत्ति की कुल कीमत करीब 21 करोड़ रूपए है।

उन्होंने बताया कि आरिफ अनवर हाशमी की गोंडा में भी लगभग 15 करोड़ और लखनऊ मे लगभग 5 से 6 करोड़ की अवैध सम्पत्ति है, जिसके सम्बंध में प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने बताया कि पूर्व विधायक ने कुर्क की गई सम्पत्तियों को अपराध से अर्जित किया था, जिसे गैंगेस्टर ऐक्ट के प्राविधानों तहत जिला अधिकारी के आदेश के अनुपालन मे कुर्क करने की कारर्वाई की गई है।

कुटियाल ने बताया कि गत 11 दिसम्बर को भी आरिफ अनवर हाशमी की करीब 50 करोड़ रूपये की चल अचल सम्पत्तियां कुर्क की गई थी। आरिफ अनवर हाशमी के विरूद्ध 22 आपराधिक मामले दर्ज है। जिनमे अवैध रूप से सरकारी और गैर सरकारी जमीनो पर कब्जा करने का मामला शामिल है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष उनकी हिस्ट्रीशीट खोली गई थी। इसके अलावा गैंगेस्टर ऐक्ट की धारा 3(1) के तहत भी अभियोग दर्ज किया गया था। इस दौरान प्रशासनिक और पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे।
 

Tamanna Bhardwaj