इन 5 जिलों में मेडिकल कॉलेजों को लेकर योगी सरकार सख्त, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Aug 22, 2018 - 12:38 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शास्त्री भवन में चिकित्सा शिक्षा विभाग के अन्तर्गत 5 जिला अस्पतालों फेज-1 को मेडिकल कॉलेजों के रूप में उज्जाकृत करने के लिए कराए जा रहे निर्माण कार्यों की प्रगति, मेडिकल टूरिज्म पॉलिसी, जनकल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों के लिए निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष अर्जित प्रगति तथा भविष्य की कार्ययोजना की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि सभी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए उन्हें समयबद्ध ढंग से पूरा किया जाए। उन्होंने कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लि. को निर्देश दिए कि निर्माण कार्यों में तेजी लाते हुए इन सभी पांचों मेडिकल कॉलेजों को शीघ्र पूरा किया जाए। मुख्यमंत्री ने जिन 5 राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेजों की प्रगति की समीक्षा की उनमें जनपद फैजाबाद, बस्ती, फिरोजाबाद, शाहजहांपुर तथा बहराइच में स्थापित किए जा रहे मेडिकल कॉलेज शामिल हैं।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री को प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा रजनीश दुबे ने इन पांचों मेडिकल कॉलेजों की परियोजना की स्वीकृत लागत, एल.ओ.पी. के सापेक्ष कार्य की भौतिक प्रगति तथा कार्य पूर्ण होने की तिथि के विषय में अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने इन मेडिकल कॉलेजों को फरवरी 2019 तक हर हाल में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्हें निर्माणाधीन पांचों मेडिकल कॉलेजों हेतु शैक्षणिक संवर्ग के पदों की आवश्यकता के विषय में भी अवगत कराया गया।

मुख्यमंत्री को फेज-2 में स्थापित किए जाने वाले 8 मेडिकल कॉलेजों के लिए संचालित प्रक्रिया के विषय में भी प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा द्वारा अवगत कराया गया। ये मेडिकल कॉलेजों जनपद एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर तथा देवरिया में स्थापित किए जाने हैं। उन्हें अवगत कराया गया कि केन्द्रांश के रूप में 7 मेडिकल कॉलेजों के लिए 350 करोड़ रुपए प्राप्त हो चुके हैं, जबकि देवरिया मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति भारत सरकार से प्राप्त हो गई है।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने चिकित्सा शिक्षा की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति तथा भविष्य की कार्ययोजना की समीक्षा की। उन्होंने बजट की स्थिति, उपकरणों की खरीद के संबंध में बजट की स्थिति, असाध्य रोग योजना अमृत फार्मैसी ई-हॉस्पिटल इत्यादि योजनाओं की समीक्षा की। इसके अलावा उन्होंने जनपद बांदा, बदायूं और जौनपुर में निर्मित किए जा रहे मेडिकल कॉलेजों की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने सैफई इटावा में निर्मित किए जा रहे 500 बैड के सुपर स्पैशलिटी अस्पताल तथा चकगंजरिया लखनऊ में स्थापित किए जा रहे सुपर स्पैशलिटी कैंसर संस्थान एवं अस्पताल की भी प्रगति की समीक्षा की।

Anil Kapoor