जेवर में किसानों की सहमति से जमीन अधिग्रहित करेगी योगी सरकार, संवाद कार्यक्रम में CM ने किया वादा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 12, 2022 - 11:16 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के द्वितीय चरण में भूमि अधिग्रहण से प्रभावित किसानों से संवाद करते हुए कहा कि सरकार किसानों की सहमति से ही उनकी जमीन का मुआवजा देकर अधिग्रहीत करेगी।       

किसानों ने योगी की इस पहल का किया स्वागत
योगी ने बुधवार शाम को किसानों के साथ आयोजित संवाद कार्यक्रम में कहा कि सरकार बिना किसानों की सहमति लिये जमीन अधिग्रहीत नहीं करेगी। किसानों ने योगी की इस पहल का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि जेवर से विस्थापित होने वाले किसानों को उनकी मर्जी के स्थान पर ही बसाया जायेगा। साथ ही वहां धार्मिक स्थल, स्कूल, कॉलेज, खेल के मैदान, ओपन जिम और बाजार की व्यवस्था होगी। इससे वहां के लोग अपने सपनों को साकार कर सकेंगे और विकास परियोजनाओं में बढ़चढ़कर सहयोग करेंगे।       

बच्चों को  जेवर एयरपोर्ट पर ही मिलेगी नौकरी
मुख्यमंत्री ने कहा कि एक परिवार में दो, तीन, चार या उससे अधिक भाई होने पर उन्हें एक ही जगह बसाया जायेगा। सीएम योगी ने कहा कि जेवर के बच्चों को रोजगार मिले इसके लिए वहां स्किल डेवलपमेंट सेंटर स्थापित किया जाए। अगर वहां के बच्चे एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस का डिप्लोमा प्राप्त कर लेंगे तो उन्हें जेवर एयरपोर्ट पर ही नौकरी मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि पहले चरण में कुल 3300 एकड़ जमीन उपलब्ध का अधिग्रहण हुआ था। यह सब किसानों के साथ संवाद करके ही संभव हुआ था। उन्होंने कहा कि आज जेवर में एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पाकर्, हाईस्पीड ट्रेन और मेट्रो है। आने वाले समय में नोएडा और ग्रेटर नोएडा जेवर के सामने तुच्छ साबित होंगे।

Content Writer

Mamta Yadav