अनुसूचित जाति के युवाओं को रोजगार का तोहफा देगी योगी सरकार

punjabkesari.in Sunday, Jan 05, 2020 - 02:10 PM (IST)

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवाओं को नव वर्ष का तोहफा देते हुए उन्हें राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकृत एजेंट के रूप में जोड़ने की एक अभिनव योजना तैयार की है। अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम अनुसूचित जाति के आर्थिक रूप से कमजोर युवकों को व्यवसाय संवाददाता के रूप में स्वरोजगार का अवसर देने जा रहा है।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवकों के आर्थिक उत्थान के लिए तैयार सरकार की इस योजना के तहत प्रदेश के 500 युवकों को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। अगले वित्तीय वर्ष में इस योजना को राज्य के सभी जिलों में लागू करने का विचार है। प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना के जरिये व्यवसाय संवाददाता को कम्प्यूटर, हार्डवेयर-साफ्टवेयर, एक फिंगर प्रिंट मशीन, स्वैपिंग मशीन और इनवर्टर खरीदने के लिए आर्थिक मदद दी जायेगी जो ब्याजमुक्त होगी और निगम द्वारा सीधे संचालित होगी।

व्यवसाय संवाददाता राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकृत एजेण्ट के रूप में कार्य करेंगे। इसके लिए संबंधित बैंक में व्यवसाय संवाददाता को 15,000 रूपये की धनराशि सिक्योरिटी के रूप में जमा करनी होगी। उन्होंने बताया कि जमा धनराशि की सीमा के अन्तर्गत व्यवसाय संवाददाता द्वारा ग्राहकों का राष्ट्रीयकृत बैंकों में बचत खाता, आवर्ती जमा खाता, किसान क्रेडिट कार्ड, नामांकन कार्ड, आईडीकार्ड पैसा जमा करना निकालना आनलाइन धनराशि हस्तांतरित करना आदि बैंकिंग सुविधा ग्राहकों को प्रदान की जायेगी।

व्यवसाय संवाददाताओं को केन्द्र और राज्य सरकार की विविध योजनाओं की जानकारी होगी। इसके लिए इन्हें प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। अनुसूचित जाति की समस्त योजनाओं की जानकारी से युक्त व्यवसाय संवाददाता दलित मित्र की भूमिका में इन वर्गों के लिए मददगार साबित होंगे।

 

Tamanna Bhardwaj