प्राथमिक एवं उच्चय प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को मिड डे मील का राशन देगी योगी सरकार

punjabkesari.in Saturday, May 30, 2020 - 12:23 PM (IST)

लखनऊ: कोरोना संकट के कारण देश में सभी शिक्षणसंस्थान बंद है। इसी क्रम में प्रदेश के प्राथमिक एवं उच्चय प्राथमिक विद्यालय भी बंद है। ऐसे में योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार अब इन विद्यालय में पढऩे वाले बच्चों को 76  दिनों का मिड डे मील राशन और कन्वर्जेंस कॉस्ट देने का निर्णय लिया है। 

प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने ये जानकारी दी है।उन्होंने कहा कि प्राइमरी स्कूल के एक बच्चे को 76 दिन के लिए 374.29 रुपये और जूनियर में हर छात्र को 561.03 रुपये की कन्वर्जेंस कॉस्ट दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ रहे 1.80 करोड़ बच्चों को इसका लाभ मिलेगा।

बेसिक शिक्षा सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि प्राइमरी के बच्चे को 7.60 किग्रा और जूनियर में प्रति बच्चा 11.40 किग्रा राशन दिया जाएगा। ये राशन कोटेदार के माध्यम से दिया जाएगा। इसके लिए प्रधानाचार्य प्राधिकार पत्र (वाउचर) जारी करेंगे, जिसमें स्कूल, छात्र-छात्रा का नाम, पंजीयन संख्या, कक्षा व खाद्यान्न की मात्रा अंकित होगी। इसे एक समय में दो-तीन अभिभावकों को स्कूल बुलाकर दिया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग का इसमें ख्याल रखा जाएगा। वहीं खातों की जानकारी इकट्ठा करने के लिए तत्काल प्रभाव से प्रधानाचार्य व शिक्षकों को लगाया जाएगा।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए 24 मार्च से ही बेसिक स्कूलों को बंद कर दिया गया है। स्कूल 30 जून तक सरकार की तरफ से स्कूल बंद किए गए है। ऐसे में सरकार बच्चों के भरण पोषण को ध्यान में रखतेे हुए राशन और कन्वर्जेंस कॉस्ट देने का फैसला किया है। 

Edited By

Ramkesh