UP: अब कोटेदारों का नहीं चलेगा बहाना, योगी सरकार 3.6 करोड़ राशन कार्ड धारकों को देगी ‘डिजी लॉकर' की सुविधा

punjabkesari.in Saturday, Apr 09, 2022 - 03:34 PM (IST)

 लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 3.6 करोड़ राशन कार्ड धारकों को ‘डिजिटल लॉकर' की सुविधा देने की तैयारी कर ली है। इसकी मदद से राशन कार्ड धारकों को अब देश में कहीं भी राशन लेने में असुविधा नहीं होगी।  

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से शनिवार को दी गयी जानकारी के अनुसार राज्य सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने प्रदेश के राशन कार्ड धारकों को ‘डिजी लॉकर' सुविधा देने के काम को अपनी 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल कर लिया है। यह सुविधा मिलने पर कोटेदार, राशनकार्ड में कमियों का बहाना बनाकर लाभार्थी को राशन देने से मना नहीं कर सकेंगे। इसके लिए राज्य सरकार ने राशन कार्ड धारकों के आंकड़ों को डिजिटल फॉर्मेट में बदलने की कारर्वाई तेज कर दी है। डिजी लॉकर में राशन कार्ड रखने से लोगों को बड़ा लाभ यह होगा कि ‘वन नेशन वन कार्ड ' योजना के तहत देश में कहीं भी राशन मिलने में आसानी होगी। साथ ही राशन कार्ड के खोने, खराब होने या फटने का डर भी नहीं होगा। वहीं सरकारी सस्ते गल्ले पर दुकानदार राशन कार्ड में कमी का बहाना बनाकर राशन देने से इंकार नहीं कर सकेगा।       

इसके अलावा राशन लेने की जानकारी राशन कार्ड पर डिजिटली दर्ज हो सकेगी, जिससे यह पता चल सकेगा कि किस लाभार्थी को कब कितना राशन मिल पाया। प्रदेश में 3.6 करोड़ लोगों के राशन कार्ड के लिए डिजी लाकर उपलब्ध कराने के लिए सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई जल्द पूरे करने के निर्देश दिये गये हैं। जानकारों की राय में डिजी लॉकर एक वर्चुअल लॉकर होता है, जिसमें जरूरी दस्तावेज जैसे कि पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि सुरक्षित कर सकते हैं। इसमें अकाउंट बनाने के लिए आधार कार्ड जरूरी होता है। इसमें कई तरह के सरकारी प्रमाण पत्र आदि भी स्टोर कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static