UP: योगी सरकार आज स्कूली छात्रों के अभिभावकों के बैंक खातों में भेजेंगी 1100-1100 रुपए

punjabkesari.in Saturday, Nov 06, 2021 - 11:01 AM (IST)

लखनऊ: योगी सरकार परिषदीय और अशासकीय सहायताप्राप्त प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले हर बच्चे के अभिभावक के बैंक खाते में 1100-1100 रुपए भेजेगी। सीएम योगी आज इस योजना की शुरुआत करेंगे। इस योजना से प्रदेश के करीब 1 करोड़ 80 लाख छात्र-छात्राओं को लाभ होगा। 

बता दें कि सीएम योगी शनिवार को कक्षा एक से आठ तक के 1.6 करोड़ से अधिक बच्चों के अभिभावकों के खाते में धनराशि भेजेंगे। सीएम योगी ये रुपये आनलाइन ट्रांसफर करेंगे। बच्चों को 2 जोड़ी यूनिफार्म मुहैया कराने के लिए प्रति जोड़ी 300 रुपये की दर से 600 रुपये, एक स्वेटर के लिए 200 रुपये, एक जोड़ी जूता व दो जोड़ी मोजे के लिए 125 रुपये और एक स्कूल बैग के लिए 175 रुपये दिए जाएंगे। 

जानकारी के मुताबिक बच्चों के अभिभावकों के बैंक अकाउंट की फीडिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है और आज कार्यक्रम के उद्घाटन के बाद अभिभावकों के खातों में धनराशि के ट्रांसफर का काम शुरू हो जाएगा। अभी तक बच्चों को प्रत्येक सत्र में यह चीजें विभाग की ओर से मुफ्त में उपलब्ध कराई जाती थीं। इनके लिए अलग-अलग प्रक्रिया अपनाई जाती थी। इसमें भ्रष्टाचार के अलावा इन सामानों की गुणवत्ता को लेकर शिकायतें मिलती थीं। लखनऊ में आयोजित समारोह में सीएम योगी आदित्यनाथ ऑनलाइन इसकी शुरुआत करेंगे और ये रुपये ट्रांसफर करेंगे। 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj