योगी सरकार शुरू करेगी यश भारती की जगह राज्य संस्कृति पुरस्कार

punjabkesari.in Friday, Feb 14, 2020 - 03:44 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार महत्वाकांक्षी यश भारती पुरस्कार की जगह नया पुरस्कार शुरू करेगी। पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में  सरकार राज्य संस्कृति पुरस्कार देने का निर्णय ली है।

बता दें कि यश भारती से सम्मानित लोगों को दी जाने वाली मासिक पेंशन बंद कर दी गई थी। अब सरकार ने इस पुरस्कार को खत्म कर दिया है। नए पुरस्कार में कुछ नए क्षेत्रों को शामिल करने का निर्देश सरकार की ओर से दिया गया है तो कुछ क्षेत्र बाहर होंगे।

वहीं अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर दिए जाने वाले पुरस्कार के तहत 6 लाख रुपये, वहीं अन्य बड़ी शख्सियतों के नाम पर दिए जाने वाले 23 पुरस्कारों के तहत 2-2 लाख रुपये की नकद पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। यश भारती पुरस्कार के दायरे में फिल्म, आकाशवाणी, निर्देशन, साहित्य विज्ञान और खेल आदि विधाएं भी आती थीं। अब इन क्षेत्रों को नए पुरस्कार से बाहर कर दिया गया है। इनकी जगह नए पुरस्कार में शास्त्रीय संगीत, लोक संगीत, आधुनिक और परंपरागत कला, रामलीला, लोक बोलियां, लोक गायन, लोक नृत्य, नौटंकी, मूर्तिकला आदि को शामिल किया जाएगा. गौरतलब है कि यश भारती, मुलायम सिंह यादव सरकार के फ्लैगशिप प्रोग्राम में से एक था। मुलायम सरकार की विदाई के बाद आई बहुजन समाज पार्टी की सरकार ने इसे बंद कर दिया था।

Ajay kumar