कैलाश मानसरोवर यात्रियों को योगी सरकार देगी 1 लाख का अनुदान, ऐसे करें आवेदन

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 11:36 AM (IST)

बुलंदशहरः कैलाश मानसरोवर यात्रा में शामिल होने वाले उत्तर प्रदेश के बाशिंदो को योगी सरकार एक लाख रुपये का अनुदान देगी। अनुदान के लिए आवेदक को कैलाश मानसरोवर यात्रा पूरी करने के बाद 3 माह के भीतर धर्मार्थ कार्य विभाग की वेबसाइट http://updharmarthkarya.in/booking/HomeHI पर आवेदन करना होगा।

जिलाधिकारी अनुज कुमार ने बताया कि सरकार के धर्मार्थ कार्य विभाग ने कैलाश मानसरोवर की तीर्थ यात्रा करने वाले राज्य के मूल निवासियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए है। जारी निर्देशों के अनुसार कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए अनुदान प्राप्त करने वाले तीर्थ यात्रियों को अपने आवेदन के साथ पासपोर्ट, वीजा, यात्रा पूर्ण करने का प्रमाण पत्र एवं आधार कार्ड प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा तथा समय के अन्तर्गत प्राप्त आवेदन पत्र ही अनुदान हेतु विचारणीय हाेंगे।

उन्होंने बताया कि कि कैलाश मानसरोवर यात्रा का अनुदान यात्रा में सम्मिलित होने वाले यात्रियों के अतिरिक्त ऐसे उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासियों को भी देय होगा जो अपने व्यक्तिगत स्रोतों से यात्रा पूर्ण करेंगे। ज्ञातव्य है कि जीवनकाल में किसी यात्री को एक बार ही अनुदान दिया जाएगा। 

Deepika Rajput