अपनी ही कर्मभूमि में वादा भूल गए है योगी, सैंकड़ो घरों में कई दिन से नहीं जला चूल्हा

punjabkesari.in Sunday, Sep 24, 2017 - 09:43 AM (IST)

गोरखपुरः बीजेपी ने सत्ता में आने से पूर्व और बाद में बनी योगी सरकार ने लोगों से किए वादे पूरे नहीं किए है। एेसा हम नहीं खुद योगी के संसदीय क्षेत्र के लोगों का कहना है। जहां लोग आज भी अपने हक के लिए लडाई लड़ रहे है। आलम यह है कि सैकड़ों घरों के चूल्हे नहीं जले। बच्चे, बूढ़े जवान सब बिना खाए सीएम योगी को उनका किया हुआ वादा याद दिला रहे हैं।

मासूम बिस्कूट-पानी से भर रहे पेट 
दरअसल मामला गोरखपुर के मानबेला का है। ये वही योगी हैं, जब वो सांसद थे, तो मानबेला के किसानों से बड़े-बड़े वादे किए थे, लेकिन सीएम बनते ही वह घोषणा पत्र की तरह ही, किसानों से किए वादे भी भूल गए। इसी का नतीजा है, कि यहां के किसान पिछले 15 दिनों से अपनी जमीन का वाजिब मुआवजे का हक पाने के लिए धरना दे रहे हैं।

1200 किसान धरने पर
बता दें 8 गांव के तकरीबन 12 सौ किसानों के घर आज से चूल्हा जलना भी बंद हो गया है, नतीजा, गांव के बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे भूख से बिलबिला रहे हैं, और योगी के वादों को याद कर इनकी आंखों से आंसू बह रहे हैं।

'हमारा दर्द भूल गए योगी जी'
गौरतलब है कि विगत कुछ दिन पहले सीएम योगी किसानों को ऋण मोचन प्रमाण पत्र बांटने गोरखपुर पहुंचे थे। वहीं उसके ठीक एक दिन पहले मानबेला के किसानों के घरों में चूल्हा नहीं जल पाना ये साफ़ करता है, कि यूपी की योगी सरकार किसानों की कितनी बड़ी हमदर्द है। ये हम नहीं कह रहे हैं, ये पूरा मानबेला गांव इसकी गवाही दे रहा है। 8 गांव के तकरीबन 12 सौ घरों का कुछ ऐसा ही हाल है, जहां पर आज दो रोटी के लिए चूल्हा नहीं जला।

लोकसभा चुनाव में मोदी ने भी किया था वादा
उल्लेखनीय है कि ये वहीं किसान है, जिनकी जमीन पर लोकसभा चुनाव के पहले जनवरी 2014 में नरेंद्र मोदी जोकि अब प्रधानमंत्री है ने संखनाद रैली की थी। ये वही मैदान है, जहां पर मोदी ने 56 इंच का सीना भी दिखाया था, उस रैली में प्रधानमंत्री ने मानबेला किसानों के जख्म पर वादों का मरहम भी लगाया था और उन्होंने अपनी स्पीच में कहा था, कि ये जमीन हिन्दू ही नहींं बल्कि मुसलमान किसानों की भी है, जिन्होंने खुद भाजपा को हाथों हाथ लिया है।

योगी हमेशा लड़ते रहे इनके हक की लड़ाई
वहीं प्रदेश के सीएम योगी भी सांसद रहते हुए हमेशा मानबेला किसानों के हक की लड़ाई लड़ते रहे और उनका हक दिलाने का वादा करते रहे, सपा की सरकार होने के कारण उस दौरान मानबेला के किसानों ने भी योगी की भरपूर मदद की थी, लेकिन दुःख इस बात का है, कि न तो प्रधानमंत्री को ही अपना वादा याद आ रहा और मुख्यमंत्री बनते ही योगी आदित्यनाथ भी वादा भूल गए।