योगी ने ICICI एकेडमी फार स्क्ल्सि का किया उद्घाटन, बोले-इस प्रकार के केंद्रों का प्रदेश में होना आवश

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2019 - 05:07 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को गोरखपुर जिले के चरगावां आईटीआई में आईसीआईसीआई एकेडमी फार स्किल्स का उद्घाटन किया। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक योगी ने कहा कि प्रदेश में इस प्रकार के केन्द्र का शुरू होना अत्यंत ही महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि आईसीआईसीआई संस्था द्वारा यह दूसरा केन्द्र गोरखपुर में स्थापित किया गया है और पूरे देश में 300 से अधिक इसकी शाखाएं हैं। उन्होंने कहा कि आईटीआई चरगावां प्रदेश में कौशल विकास मिशन की अग्रणी संस्थाओं में शामिल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकार के सेण्टर बनने से रोजगार के लिए नौजवानों को निश्चित रूप से एक बेहतर मंच मिलेगा और इसके साथ ही वह कौशल विकास में प्रशिक्षित होकर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

योगी ने कहा कि प्रदेश में 300 से अधिक सरकारी आईटीआई तथा 2800 से अधिक निजी क्षेत्र के आईटीआई व कौशल विकास केन्द्र मौजूद हैं, जहां से प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में नौजवान प्रशिक्षित होकर निकले हैं। विगत वर्षों से उनके प्लेसमेण्ट के लिए भी कार्य किया जा रहा है। योगी ने कहा कि आईसीआईसीआई जैसी संस्था के जुड़ने से इसमें गति आएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ढाई लाख लोगों को सरकारी नौकरियां दी गई हैं और इसके साथ ही करोड़ों रुपए के निवेश से विभिन्न क्षेत्रों के विकास हेतु कार्य किया गया है।

Ruby