योगी ने टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ, कहा-बच्चों का भविष्य बनाने में बनना होगा भागीदार

punjabkesari.in Monday, Nov 26, 2018 - 01:16 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बच्चों का भविष्य संवारने के लिए सबको सहभागी बनने का आहृवान किया है। योगी ने अपने आवास पर बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि बच्चों को होने वाली खसरा, रुबेला जैसी बिमारियों से प्रदेश को मुक्त कराने में सभी को सहयोग करना होगा।   

उन्होंने लोगों से टीकाकरण जैसे अभियान के साथ जुड़ने का आहृवान करते हुए कहा कि बच्चों का भविष्य संवारने के लिए सबको सहभागी बनना होगा। प्रदेश के 38 जिलों में जापानी इंसेफलाइटिस (जेई) जैसी बीमारी के खिलाफ अभियान में चलाया गया था जिसमें एक हद तक सफलता मिली है। सीएम ने कहा कि प्रदेश में आज से टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई। इसमें नौ माह से 15 साल के बच्चों को टीका लगाया जा रहा है। सभी लोग इस अभियान में सहयोग करें। खसरा, रुबेला से प्रदेश को मुक्त करेंगे। सभी विभाग मिलकर टीम वर्क की भावना के साथ काम करें। 

योगी ने कहा कि हमें बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाना होगा। केंद्र के साथ राज्य सरकार भी इसके लिए हर स्तर पर प्रयासरत हैं। खसरा तथा रूबेला से बचाव के लिए उन सभी विभागों की सहभागिता ही कार्यक्रम की सफलता तय करेगी। इसके लिए बेसिक माध्यमिक शिक्षा, महिला बाल विकास और अन्य विभाग को साथ आना होगा। इस अभियान में शिक्षा की भी बड़ी भूमिका होगी। इससे बचाव के लिए लोगों को जागरूक करना पड़ेगा। प्रदेश के हर गांव में जागरूकता की जरूरत है। सबको एक दूसरे से मिलकर स्वास्थ्य संबंधी समस्यायों का निराकरण करना होगा।   
 

Ruby