योगी ने निराश्रित गोवंश की समुचित देखभाल की व्यवस्था करने के दिए निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Dec 25, 2018 - 11:42 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निराश्रित गोवंश की समुचित देखभाल के लिए तत्काल व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।  इस संबन्ध में सोमवार देर शाम यहां आहूत एक बैठक में योगी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि यह व्यवस्था ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में सुनिश्चित की जाए।  बैठक में योगी ने प्रदेश की जिला पंचायतों में पूर्व में स्थापित लगभग 750 कांजी हाउस को तत्काल ठीक कराने के निर्देश दिए। पशुओं के बीमार होने की स्थिति में स्थानीय पशु चिकित्सा अधिकारी से इलाज आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। कांजी हाउस में पशुओं के लिए शेड, चारा, भूसा एवं पीने के लिए पानी की व्यवस्था की जाए।

उन्होंने ग्राम पंचायत स्तर पर निराश्रित गोवंश के लिए व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए हैं।  मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 16 नगर निगमों को निराश्रित गोवंश के लिए आश्रय स्थल के लिए 10-10 करोड़ रुपए की धनराशि उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा, गौशाला के लिए प्रत्येक जिले को 1.2 करोड़ रुपए दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि 69 नागर निकायों को धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है। इनके सापेक्ष धनराशि निर्गत भी की गई है। लखनऊ और बरेली नगर निगमों में आश्रय स्थल का कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष 67 नगर निकायों में शीघ्र ही कार्य पूर्ण कराया जाए।

उन्होंने कहा कि यदि कहीं गौचर पर अतिक्रमण हो, तो उसे तुरन्त हटाते हुए संबधित भू-माफिया के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने जिलाधिकारियों को अपने-अपने जिले में इन समस्त कार्यों का पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिए हैं। योगी ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में निराश्रित गोवंश के आश्रय संबधी कार्यवाही का प्रमुख सचिव नगर विकास तथा ग्रामीण इलाकों के लिए अपर मुख्य सचिव पंचायती राज अनुश्रवण करें। उन्होंने मुख्य सचिव को निर्देशित किया कि वे आगे की कार्यवाही के लिए एक समिति गठित करते हुए इसकी संस्तुतियां एक सप्ताह में प्रस्तुत करें।  बैठक में मुख्य सचिव डॉ. अनूप चन्द्र पाण्डेय, अपर मुख्य सचिव पंचायती राज राजेन्द्र कुमार तिवारी तथा प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एस पी गोयल उपस्थित थे।  

Ruby