योगी सरकार का निर्देश, यूपी में विधवा से शादी करने वाले को मिलेगें 51 हजार रुपए

punjabkesari.in Thursday, May 11, 2017 - 01:39 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने विधवा महिलाओं की गृहस्थी पुनः बसाकर उन्हें मुख्यधारा में जोड़ने के लिए एक बड़ी पहल की है। योगी सरकार के निर्देशानुसार यूपी में अब विधवा महिला से शादी करने पर सरकार की ओर से 51 हजार रुपए मिलेंगे। ये रकम आर्थिक मदद के रूप में दी जाएगी। इससे विधवाओं की जिंदगी में पुनः दांपत्य सुख तो आएगा ही, सामाजिक सरोकार में सरकार की ये बड़ी उपलब्धि भी होगी।

पहले मिलते थे 11 हजार रुपए 
बता दें कि यूपी में वैसे तो ये योजना कोई पहली बार लागू नहीं की गई है। महिला कल्याण विभाग की ओर से विधवा से शादी करने पर 11 हजार रुपए पहले ही दिए जाते थे। लेकिन प्रक्रिया जटिल थी और संबंधित लोगों को सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते थे। तो अब योगी सरकार ने इस योजना आसान बनाने के लिए नियमों में ढील दी है। जिससे ये योजना ज्यादा पारदर्शी और सुगम होगी।

जिला प्रोवेशन कार्यालय से बनेगा काम 
सरकार के निर्देशानुसार अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप अपने जिले के प्रोवेशन कार्यालय से संपर्क करें। शासनादेश के बाद अब यहां बिना किसी लापरवाही के आप का काम बनेगा। जिला प्रोवेशन कार्यालय में एक एप्लीकेशन योजना में आपका नाम जोड़ देगी और आसान प्रक्रिया में आपके बैंक खाते में ये धन भेज दिया जाएगा।

देने होंगें शादी की फाइल फोटो और दस्तावेज
इस प्रक्रिया में आपकी शादी की फोटो और शादी से संबंधित दस्तावेज की एक प्रति भी रिकॉर्ड के रूप में जमा हो जाएगी। जिला प्रोवेशन अधिकारी एके पांडेय ने बताया की ये योजना विधवा महिलाओं को सहारा देगी और विधवा विवाह को भी प्रोत्साहन मिलेगा।