अयोध्या में योगी ने खेला दलित कार्ड, महाकुंभ की चर्चा करते हुए सफाईकर्मियों का किया महिमामंडन

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2019 - 10:45 AM (IST)

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अयोध्या में भगवान राम की आदमकद काष्ठ प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान योगी ने दलित कार्ड खेलते हुए स्थलीय निरीक्षण के बाद रास्ते में खड़े सुसहटी मोहल्ले के दलित महादेव के परिवार से मुलाकात की। इसके साथ ही योगी ने उनका कुशलक्षेम पूछा।

मुलाकात के दौरान परिवार ने जो भी समस्याएं बताई उसके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को वहीं पर निर्देश भी दिया। मुख्यमंत्री के व्यवहार से दलित परिवार बहुत ही गदगद और प्रसन्न नजर आया। महादेव की पत्नी और बेटियों ने सीएम योगी के प्रति आभार व्यक्त किया। ज्ञात हो कि यह वही दलित परिवार है जिसके घर योगी ने लोकसभा चुनाव के समय 72 घंटे की चुनावी गतिविधियों पर रोक लगने के बाद अयोध्या पहुंचकर भोजन किया था। 

इससे पहले महंत नृत्य गोपाल दास के जन्मोत्सव को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि महाकुंभ की सफलता के पीछे स्वच्छ कारों का सबसे बड़ा सहयोग रहा और इसी कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ कारों के पांव धोकर उन्हें सम्मानित किया। योगी ने उन पलों को भी उपस्थित जनसमूह से साझा किया। जिसमें भगवान राम ने शबरी के बेर खाए थे और भगवान कृष्ण ने सुदामा के पांव पखारे थे। इन प्रसंगों और साथ ही दलित महादेव के परिवार से आत्मीयता के साथ भेंट कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में दलित कार्ड खेला।

बता  दें कि योगी ने अयोध्या शोध संस्थान के तुलसी स्मारक भवन में सात फीट की कोदण्ड राम की आदमकद काष्ठ प्रतिमा का उद्घाटन किया। करीब 35 लाख रूपये की लागत वाली प्रतिमा का निर्माण कर्नाटक की कावेरी स्टेट आट्र्स इम्पयोरियम में किया गया है। भगवान राम की प्रतिमा को काष्ठ कला की एक दुर्लभ कृति माना जा रहा है। इस कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं मणिराम दास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास से भेंट कर आशीर्वाद लिया। इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने दिगम्बर अखाड़ा के महंत सुरेश दास से भी भेंट की थी।

Ruby