योगी राज में ठंड से ठिठुरने को मजबूर हैं स्कूली बच्चे, अब तक नहीं बंटे स्वेटर

punjabkesari.in Thursday, Dec 28, 2017 - 04:41 PM (IST)

मुरादाबादः योगी सरकार ने प्राइमरी स्कूल के बच्चों को स्वेटर देने का एेलान किया था। लेकिन मुरादाबाद जिले में यह महज एक मजाक बनकर रह गया है। दिसंबर की ठंड अब अपना रंग दिखाने लगी है, लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग स्कूली बच्चों को अब तक यूनीफॉर्म का निशुल्क स्वेटर नहीं वितरण हो सका। विभाग की लापरवाही के चलते बच्चे स्कूलों मे ठिठुरने को मजबूर हैं।

वहीं दिसंबर के महीने में जब दिन का तापमान 10 से 12 डिग्री और रात के 5 या 7 है। तब जनपद के प्राइमरी स्कूलों में बच्चे बिना स्वेटर के नीचे बैठने को मजबूर हैं। योगी सरकार ने सभी को मुफ्त ड्रेस और किताबें देने का वादा किया था। जो अभी तक आधा ही परवान चढ़ पाया है। ठंड किस कदर है ये जताने की किसी को जरुरत नहीं है। लेकिन बावजूद इसके बिना स्वेटर या अपने स्तर से पहनकर इन बच्चों का जज्बा देखते ही बनता है।

पाकबाड़ा के सरकारी प्राथमिक विद्यालय के प्रिंसिपल अनिल शर्मा कहते हैं कि विभाग द्वारा 25 दिसम्बर तक स्वेटर बांटने की बात हुई थी। लेकिन अभी तक उन्हें नहीं मिले हैं इसलिए अभी नहीं बंट पायें हैं। उधर इस मामले में जब बीएसए संजय कुमार सिंह से पूछा गया। तो उन्होंने कहा कि अभी शासन स्तर से स्वेटर के लिए टेंडर ही नहीं पड़ा है। जब वहां से टेंडर पड़ेगा और उसके बाद फाइनल होने पर स्वेटर मिल पायेंगे।

इस प्रक्रिया में कितना समय लगेगा ये सामान्य आदमी भी समझ सकता है। लेकिन ठंड में बिना स्वेटर के इन हालातों को देखकर लगता यही है कि व्यवस्था बदलने के भले ही कितने दावे किये जाते रहे हों, लेकिन सूरत अभी नहीं बदल पाई है। सबसे ज्यादा हैरानी खुद सीएम योगी के दावों पर है। जिन्होंने ड्रेस वितरण को जल्द से जल्द निपटाने को कहा था। लेकिन तब तक गरीबों के बच्चों की हड्डियां ठंड से लोहा लेने को मजबूर हैं।