UP: अखिलेश के गृह जिले इटावा में अवैध कब्जों पर चलेगा य़ोगी का बुलडोजर

punjabkesari.in Saturday, Apr 23, 2022 - 07:32 PM (IST)

इटावा: समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव के गृह जिले इटावा मे सरकारी जमीनों पर कब्जे हटाये जाने का अभियान जल्द ही चलाया जायेगा। लोकनिर्माण विभाग (पीडब्लूडी) के अधिशाषी अभियंता संजय गौतम ने बताया कि सरकार के निर्देश के क्रम मे अवैध कब्जों को चिन्हित करने का अभियान शुरू किया गया है, जिसकी रिपोर्ट राज्य मुख्यालय भेजने के निर्देश दिये गये है। रिर्पोट के बाद जो भी निर्देश प्रदत्त होगे उनका भी पालन नियमानुसार किया जायेगा।      

सर्वे जीरो प्वांइट यानी कोतवाली थाना क्षेत्र मे नौरंगाबाद पुलिस चौकी से शुरू होकर कचहरी रोड होते हुए एसएसपी चौराहे डीएम चौराहे आईटीआई और 28 वीं वाहिनी पीएसी बटालियन तक चार किलोमीटर की दूरी मे आने वाले व्यवसायिक केंद्र,रेजीडेंसल एरिया आदि का खाका सर्वे टीम करने मे जुटी हुई है। अभी यह बात साफ नही हो सकी है कि अवैध कब्जे की जद मे कितने व्यवसायिक केंद्र,रेजीडेंसल एरिया आ रहे है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इनकी संख्या सैकडों मे हो सकती है जो अवैध कब्जे की र्श्रेणी में शुमार होगे।      

फिलहाल यह सर्वे अभियान इटावा मैनपुरी हाइवे पर किया जा रहा है। सर्वे करने के लिए लोक निर्माण विभाग की 4 टीमो को लगाया गया है। अभियान में जुटे अधिकारियो का दावा है कि सर्वे रिपोटर् लखनऊ जाने के बाद जैसे ही निर्देश मिलेगा वैसे ही अवैध कब्जेधारियों के खिलाफ बुल्डोजर अभियान शुरू कर दिया जायेगा। इस अभियान मे किसी भी प्रकार की कोई सिफारिश कतई मान्य नही होगी क्यो कि यह अभियान पूरी तरह से ठोक बजा कर मजबूती के साथ शुरू किया जायेगा। इस अभियान की मई और जून माह मे चलाये जाने की उम्मीद बनती हुई दिख रही है।      

सर्वे करने वाली टीम के सुपरवाइजर गंभीर सिंह यादव ऐसा बताते है कि शासन के निर्देश पर यह सर्वे कराया जा रहा है और सर्वे में एक एक चीज को बिंदुवार बारीकी से शामिल किया जा रहा है । सर्वे पूरा होते ही यह रिर्पोट जल्दी से जल्दी राज्य मुख्यालय भेज दी जाएगी। वहां से जैसे ही अवैध कब्जा हटाने के निर्देश दिए जाएंगे त्वरित ढंग से बुल्डोजर अभियान शुरू कर दिया जाएगा।

निर्माण विभाग के सूत्र ऐसा बताते हैं कि साल 2012 में जब उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की अगुवाई में सरकार स्थापित हुई थी उस समय इटावा मैनपुरी हाईवे के चौड़ीकरण का काम किया गया था लेकिन राजनीतिक प्रभाव के चलते लोक निर्माण विभाग की जमीन पर कब्जेदारों से जमीन मुक्त नही कराई गई थी जिसके बाद उन्होंने भवन आदि का निर्माण कर लिया लेकिन अब एक बार फिर से उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी की सरकार स्थापित हो गई है जिसके बाद हर और अवैध कब्जेधारियों के खिलाफ बुलडोजर अभियान चलाया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static