योगी का नवनिर्वाचित विधायकों से आह्वान- हमारी भूमिका सेवक की है, मालिक बनने की भूल न करें

punjabkesari.in Thursday, Mar 24, 2022 - 10:14 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में दोबारा सत्तारूढ़ होने जा रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक दल के नेता चुने जाने पर कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पार्टी के केन्द्रीय नेतृत्व और सहयोगी विधायकों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि जनसेवक के नाते सभी नवनिर्वाचित विधायकों की भूमिका सेवक की है, उन्हें खुद को मालिक समझने की भूल नहीं करनी चाहिये।       

गुरुवार को लोकभवन में भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने जा रहे योगी ने भाजपा एवं सहयोगी दल अपना दल और निषाद पार्टी के विधायकों का भी आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश एक बार फिर विकास और सुशासन की दिशा में अगला कदम रखने जा रहा है। गौरतलब है कि राज्य में भाजपा की सरकार के गठन के लिये पार्टी नेतृत्व द्वारा केन्द्रीय पर्यवेक्षक बनाये गये शाह की अध्यक्षता में विधायक दल की बैठक हुयी। इसमें सह पर्यवेक्षक एवं झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, भाजपा के प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और कार्यवाहक उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं दिनेश शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे।       

बैठक में पार्टी के वरिष्ठ विधायक सुरेश खन्ना ने योगी को विधायक दल का नेता चुने जाने का प्रस्ताव पेश किया। इसका सूर्य प्रताप शाही और बेबी रानी मौर्य ने अनुमोदन करते हुए पार्टी के सभी विधायकों ने हर्षध्वनि से समर्थन किया। इस दौरान अपने संबोधन में योगी ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री जी ने कहा है कि जब हम शासन में आते है तो मालिक बनने की भूल कभी न करें। हमारी भूमिका एक सेवक के रूप में होनी चाहिये। पार्टी ने एक व्यवस्था दी उस व्यवस्था के साथ हम पार्टी के कार्यक्रम को आगे बढ़ाएंगे। पूरी प्रतिबंद्धता और ईमानदारी के साथ उसे आगे बढ़ाना हमारा लक्ष्य होना चाहिये।''      

उन्होंने कहा कि पांच साल पहले शाह जब भाजपा अध्यक्ष थे, तब उन्होंने उन पर विश्वास व्यक्त करते हुए उत्तर प्रदेश को आगे ले जाने की जिम्मेदारी सौंपी थी। योगी ने कहा, ‘‘तब हमारा कोई अनुभव भी नहीं था। उस समय हम सब अनगढ़ थे। मुझे स्वयं एक सांसद के रूप में कार्य करने का ही अनुभव था। तब हम विधायक भी नहीं थे। ऐसे में जब उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में सुशासन की नींव रखने की जिम्मेदारी मिली तो बहुत कुछ सीखना समझना था।'' योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश तो प्रकृति और परमात्मा का प्रदेश है, यहां सब कुछ संभव है।

उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री मोदी जी का मार्गदर्शन हमे निरंतर प्राप्त होता है।'' योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार के कारण उनकी मंशा के अनुरूप कार्यप्रणाली अपनाकर उप्र सरकार ने कार्य शुरू किए, और उत्तर प्रदेश में पहले पांच वर्ष के कालखंड में जबकि कोरोना जैसी महामारी भी थी, जनता जनार्दन के प्रति अपनी जवाबदेही पूरी की जा सकी। उन्होंने कहा, ‘‘उसी के बदले जनता ने जाति, मजहब और कुशासन को नकारकर फिर से प्रचण्ड बहुमत देकर हमें सुशासन और विकास के कार्यों को और आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी सौंपी है।''

 योगी ने राज्य सरकार की कमान एक बार फिर उन्हें सौंपने के लिये भाजपा नेतृत्व का आभार प्रकट करते हुए कहा, ‘‘जो जिम्मेदारी मुझे मिली है उसके लिए बिना डिगे, पूरी तन्मयता और समर्पण भाव से हम लोग कर्तव्य पूरा करेंगे।'' उन्होंने पार्टी के विधायकों से आह्वान किया कि जो अपेक्षाएं उत्तर प्रदेश की जनता-जनार्दन की है उन अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए मिलकर एक टीम वर्क के रूप में काम करना होगा। उन्होंने सभी विधायकों सेवक के रूप में जनता के काम करने की अपील की।

Content Writer

Mamta Yadav