योगी के मंत्री का दावा-उत्तर भारत तेजी के साथ शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ रहा आगे

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2019 - 11:29 AM (IST)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य जीवन का प्रमुख अंग है। उन्होंने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य जीवन का प्रमुख अंग है। उन्होंने कहा कि दक्षिण भारत शिक्षा क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रहा है और अब उत्तर भारत भी तेजी के साथ शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। किसी भी विद्यालय में शिक्षण की व्यवस्था उत्कृष्ट होगा तो वहां पर पढ़ाई सर्वोपरि रहेगी।      

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानाचार्य और अध्यापक क्षेत्र में प्रतिभावान के लिए चर्चित होंगे तो विद्यालय में छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि स्कूल या कालेज का पहला बैच गुणवत्ता के साथ निकलता है तो विद्यालय का आधार मजबूत होता है। विद्यालय में अच्छे अध्यापक और प्रधानाचार्य की नियुक्ति करना चाहिए ताकि बच्चे पढ़कर डाक्टर, इंजीनियर, आईएएस, आईपीएस,शिक्षक आदि बनकर क्षेत्रों में समाज में सेवाएं दे सकें।

उन्होंने कहा ‘‘मैंने पूरी कोशिश किया कि शहर पश्चिमी में सभी गांव को जोड़ने वाली प्रमुख सड़कें बेहतरीन हो। साथ सभी से आवाहन करता हूँ प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान को जनांदोलन बनाए,साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें जिससे परिवार में बच्चे बीमार न हो। उन्होने कहा कि स्वस्थ जीवन ही बेहतर शिक्षा की ओर ले जाता है।'' सिंह सोमवार को कटहुला गौसनगर में एक नवनिर्मित डिग्री कालेज भवन के लोकार्पण के अवसर पर बोल रहे थे।

 

 

 

 

Ruby