योगी के मंत्री को नहीं मालूम GST का फुलफॉर्म, पूछने पर बोले- पता है....पता है

punjabkesari.in Friday, Jun 30, 2017 - 04:51 PM (IST)

महाराजगंज(गुलामगौस राईन): यूपी के समाजकल्याण मंत्री और महराजगंज जिले के प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री महराजगंज जिले के दौरे पर थे। मंत्री जी ने योगी सरकार के 100 दिन पूरा होने पर अधिकारियों के साथ बैठक की और बीजेपी सरकार के 100 दिनों के कामों का बखान किया।

जानकारी के अनुसार रमापति शास्त्री ने मीडिया कर्मियों से भी बातचीत की। बातचीत के दौरान मीडिया कर्मियों द्वारा जीएसटी के फुलफॉर्म के सवाल पर वे अटक गए। मंत्री जी मोदी सरकार की सबसे बड़ी योजना जीएसटी का फुलफॉर्म ही नहीं बता सके। वे सिर्फ इतना कह पाए कि पता है -पता है। आपको बता दें कि देश में 1 जुलाई से नया टैक्स सिस्टम जीएसटी लागू होने जा रहा है।

क्या है GST?
GST का मतलब गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स है। इसको केंद्र और राज्‍यों के 17 से ज्‍यादा इनडायरेक्‍ट टैक्‍स के बदले में लागू किया जाएगा। ये एक ऐसा टैक्‍स है, जिसे देश भर में किसी भी गुड्स या सर्विसेज की मैन्‍युफैक्‍चरिंग, बिक्री और इस्‍तेमाल पर लागू होगा। GST के लागू होने के बाद से एक्‍साइज ड्यूटी, सेंट्रल सेल्स टैक्स (सीएसटी), राज्य स्तर पर सेल्स टैक्स यानी वैट, एंट्री टैक्स, लॉटरी टैक्स, स्टैंप ड्यूटी, टेलिकॉम लाइसेंस फी, टर्नओवर टैक्स, बिजली के उपयोग या बिक्री पर लगने वाले टैक्स, गुड्स के ट्रांसपोर्टेशन पर लगने वाला टैक्स आदि खत्म हो जाएंगे।