योगी का PM मोदी से अनुरोध : दिल्ली NCR में आवागमन के लिए बने समग्र नीति

punjabkesari.in Thursday, Jun 18, 2020 - 11:37 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अदित्यनाथ योगी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से PM को कोरोना की ताजा हालात के बारे में जानकारी दी। सीएम योगी ने आग्रह किया कि दिल्ली और उससे सटे जिलों के लिए अलग से समग्र नीति बननी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों को भी कोविड अस्पतालों में भर्ती किया जाय।

उन्होंने बताया कि दिल्ली से आवागमन होता रहता है। इसको देखते हुए कोविड-19 के संदिग्ध और लक्षणरहित संक्रमित व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था होनी चाहिए, जिससे संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण लगाया जा सके। योगी ने कहा कि कोविड-19 से संक्रमित लक्षणरहित मरीजों को होम क्वारंटाइन में रखने पर जरूरी अनुशासन का पालन नहीं हो पाता। संक्रमित व्यक्ति से उसके परिजनों को संक्रमण के जोखिम के साथ ही परिवार के संपर्क में आए अन्य व्यक्तियों से संक्रमण के प्रसार की आशंका बनी रहती है।

उन्होंने PM को बताया कि उत्तर प्रदेश कोरोना जांच की क्षमता 15 हजार प्रतिदिन की जा चुकी है। इसे बढ़ाकर प्रतिदिन 20 हजार किए जाने पर काम चल रहा है। कोविड-19 के लिए तीन श्रेणी एल-1, एल-2 और एल-3 अस्पताल बनाए गए हैं। इसमें उपचार के पूरे इंतजाम किए गए हैं। यूपी में सतर्कता के चलते अन्य राज्यों की अपेक्षा मृत्यु दर काफी कम है। मरीजों के ठीक होने का औसत भी अन्य राज्यों की अपेक्षा यूपी में बेहतर है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को यह भी बताया कि अनलॉक में सरकारी कार्यालयों को खोल दिया गया है, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है।

Edited By

Ramkesh