योगी ने किया गरीबों को आशियाना देने का एलान, कहा- 2022 तक सबको मिलेगी छत

punjabkesari.in Friday, Jun 30, 2017 - 09:53 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को गरीबों के लिए आशियाना मुहैया करवाने का एेलान किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हर साल 2 लाख आवास बनाएगी और सरकार की योजना वर्ष 2022 तक सभी को छत मुहैया कराने की है। दरअसल योगी ने गुरुवार को राजधानी के जियामऊ स्थित रैनबसेरा मैदान में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई)(शहरी) के अंर्तगत निर्मित मॉडल आवासों का निरीक्षण किया।

मकान देने के लिए होंगी 2 कैटेगिरी
इस अवसर पर उन्होंने कहा, 'प्रदेश सरकार अब हर वर्ष 2 लाख मकान बनाएगी। मकानों की संख्या हर वर्ष बढ़ती जाएगी। इस मकान को लेने वालों की 2 कैटेगिरी बनाई गई है, जिसमें एक वह लोग होंगे, जिनके पास जमीन है मकान नहीं और दूसरे वो लोग जिनके पास जमीन और मकान दोनों नहीं है।'

प्रोटो मॉडल भवनों का किया चयन
योगी ने गुरुवार को निरीक्षण के दौरान 4 लाख 20 हजार रुपए की कीमत से एलडीए द्वारा तैयार मॉडल को पसंद नहीं करते हुए अस्वीकार कर दिया। वहीं राज्य नगरीय अभिकरण के पीएमएवाई योजना के तहत बनाए गए प्रोटो मॉडल भवनों को काफी पसंद किया। बिल्ट अप एरिया 28.09 स्क्वायर मीटर और कार्पेट एरिया 21.43 वर्ग मीटर वाले सूडा का मॉडल मकान टू रूम सेट का होगा, जिसकी कीमत 3.34 लाख रुपए होगी। इसके लिए 2.5 लाख रुपए का अनुदान मिलेगा। पैसा 3 किश्तों में मिलेगा।

वहीं इस निरीक्षण के दौरान शहरी विकास मंत्री सुरेश खन्ना, सूडा के डायरेक्टर शैलेंद्र कुमार सिंह व नगर निगम के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मुख्यमंत्री के साथ मौजूद थे।

UP POLITICAL NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें-