गोरखपुर में बोले योगी- दुनिया के लिए कौतूहल का केंद्र है भारत

punjabkesari.in Saturday, Dec 10, 2022 - 07:24 PM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि तेजी से बदलता और विकास के हर क्षेत्र में आगे बढ़ता भारत पूरी दुनिया के लिए कौतुहल और आश्चर्य का केन्द्र हो गया है। योगी ने शनिवार को गोरखपुर में महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के 90वें संस्थापक सप्ताह समारोह के समापन पर आयोजित पारितोषिक वितरण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि नया भारत गरीबों को जितना आवास देता है उतने में नया ऑस्ट्रेलिया बस सकता है। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया की आबादी करीब पौने तीन करोड़ है और भारत में पिछले कुछ ही वर्षों में तीन करोड़ गरीबों के लिए आवास बना दिए गए हैं।

अमेरिका और यूरोपीय संघ के सभी देशों की सम्मलित आबादी से अधिक के मुकाबले केंद्र सरकार ने 80 करोड़ लोगों को कोरोना कालखंड में मुफ्त राशन उपलब्ध कराया है। समापन समारोह के मुख्य अतिथि ओम बिरला का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया जब कोरोना से पस्त थी तब भारत ने यशस्वी नेतृत्व द्दढ़ इच्छाशक्ति और चुनौतियों से जूझने के जज्बे से कोरोना का शानदार और सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन करने के साथ विकासए जन कल्याणकारी योजनाओं और राष्ट्रीय शिक्षा नीति को आगे बढ़ाकर समूचे विश्व के सामने नायाब उदाहरण प्रस्तुत कर रहा था।

उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया में सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था है। 200 वर्षों तक शासन करने वाले ब्रिटेन को पीछे छोड़कर यह विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार देश को जी-20 का नेतृत्व मिलना अभूतपूर्व उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि जी-20 में वे देश शामिल हैं जो दुनिया की 60 प्रतिशत आबादी, 75 प्रतिशत व्यापार, 85 प्रतिशत जीडीपी और 95 प्रतिशत पेटेंट का प्रतिनिधित्व करते हैं। भारत के नेतृत्व में जी-20 का थीम है ‘वसुधैव कुटुम्बकम' अर्थात एक परिवार, एक पृथ्वी और एक भविष्य। हमारे देश ने सदैव इसी भाव को महत्व दिया है। उन्होंने कहा कि जी-20 के 11 से अधिक कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के चार शहरों में होने हैं। इसको लेकर प्रयास और अभ्यास को अभी से आगे बढ़ाना होगा। शिक्षण संस्थाओं को भी चाहिए कि वे इससे खुद को जोड़कर स्थानीय स्तर पर अपनी तैयारी करें।

Content Writer

Ramkesh