नव वर्ष पर पर्यटकों को सफारी पार्क के दीदार का तोहफा दे सकती है योगी सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Dec 19, 2018 - 01:37 PM (IST)

इटावाः चंबल के मिजाज को बदलने के इरादे से बीहड़ों में स्थापित की गई इटावा सफारी पार्क को औपचारिक उद्घाटन के 6 माह बाद पर्यटकों के लिए खोले जाने की तैयारिया शुरू हो गई है। इटावा सफारी पार्क के निदेशक वी.के.सिंह ने बताया कि राज्य सरकार नए साल में पर्यटकों को सफारी पार्क के दीदार का तोहफा दे सकती है। उन्होंने बताया कि इटावा सफारी पार्क को आमलोगों के खोलने के लिए 20 दिसंबर को राजधानी लखनऊ में गवर्निंग बॉडी की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में सकारात्मक निर्णय होने की उम्मीद है।  

बैठक प्रदेश की प्रमुख सचिव वन कल्पना अवस्थी की अध्यक्षता में होगी। इस बैठक में इटावा सफारी को पर्यटकों के लिए खोले जाने के संबंध में विचार विमर्श किया जाएगा। यदि इस बैठक में सहमति बनी तो नए वर्ष में सफारी को पर्यटकों के लिए खोला जा सकता है। इटावा सफारी पार्क का उद्घाटन एक जून को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने इटावा दौरे के दौरान किया था, लेकिन उसके बाद भी इटावा सफारी पार्क को अभी तक पर्यटकों के लिए नहीं खोला गया है। कई बार इसे खोले जाने की बात चली, लेकिन मामला कहीं न कहीं अटक गया।

गत एक से सात अक्टूबर के बीच वन्य जीव सप्ताह में भी इटावा सफारी पार्क को पर्यटकों के लिए खोले जाने के काफी प्रयास किए गए। इटावा सफारी पार्क को पर्यटकों के लिए खोले जाने की सारी तैयारी पूरी हो गईं हैं। पहले वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने इसे अक्टूबर में खोलने की बात कही थी, तभी से सारी तैयारियां कर ली गई थीं। बाद में इसे खोले जाने की अनुमति नहीं मिली तो तैयारियां वहीं रुक गईं। सफारी में विभिन्न कामकाज के लिए टेंडर हो चुके हैं, जो बसें पर्यटकों को घुमाने के लिए लगाई गईं हैं वे भी पिछले ढाई महीने से सफारी में खाली खड़ी हैं। पार्किंग का ठेका भी हो चुका है। 

 

Ruby