योगी सरकार ने ठण्ड से बचाव के लिए असहाय लोगों को कंबल वितरण के दिए निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Dec 19, 2018 - 12:00 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अत्यधिक ठण्ड एवं शीतलहरी से निराश्रित, असहाय और कमजोर वर्ग के असुरक्षित व्यक्तियों के बचाव के लिए कंबल वितरण तथा अन्य राहत कार्य करने के निर्देश दिए हैं। राजस्व सचिव एवं राहत आयुक्त गौरी शंकर प्रियदर्शी ने बताया कि प्रदेश में अत्यधिक ठण्ड एवं शीतलहरी से उत्पन्न होने वाली समस्याओं से लोगों को बचाना तथा त्वरित राहत प्रदान करना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस संबन्ध में सभी जिलाधिकारी को आदेश जारी कर दिए गए हैं। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अत्यधिक ठण्ड एवं शीतलहरी से बचाव के लिए नगर पंचायत, नगर पालिका एवं नगर निगम, ग्रामीण क्षेत्रों के सार्वजनिक स्थलों पर आवश्यकतानुसर अलाव जलाने एवं निराश्रित, असहाय एवं कमजोर वर्ग के असुरक्षित व्यक्तियों का चिन्हांकन करते हुए नि:शुल्क कंबल आदि के वितरण की कार्यवाही समय से सुनिश्चित करें। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि अत्यधिक ठण्ड एवं शीतलहरी के कारण किसी की मृत्यु भोजन, वस्त्र, आश्रय एवं चिकित्सा के अभाव में न हो, इसके निर्देश दिए गए हैं। 

प्रियदर्शी ने जिलों में प्रतिनिधियों तथा वरिष्ठ अधिकारियों के माध्यम से रात्रि में पात्र लोगों को कंबल वितरित करायें तथा जन-मानस के साथ निरन्तर संपर्क बनाए रखने के लिए जिले के अधिकारी अपने क्षेत्र में योजनाबद्ध तरीके से भ्रमण करें। रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कंबल वितरित कराया जाए। साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं कि नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत आदि द्वारा निराश्रित, असहाय तथा कमजोर वर्ग के असुरक्षित व्यक्तियों के ठण्ड से बचाव के लिए अपने क्षेत्र में रैन बसेरा, शेल्टर होम आदि की स्थापना की जाए।

Ruby