‘बाबा साहेब आंबेडकर’ के सामाजिक न्याय के रास्ते पर चल रही है योगी सरकार: लालजी निर्मल

punjabkesari.in Wednesday, Sep 09, 2020 - 01:28 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति एवं वित्त विकास निगम के अध्यक्ष लालजी प्रसाद निर्मल ने कहा कि आंबेडकर के सामाजिक न्याय की मुहिम पर योगी सरकार काम कर रही है जिसका लाभ हाशिए के समाज को मिल रहा है।

डा. निर्मल ने मंगलवार को कहा कि नवीन रोजगार छतरी योजना से पूरे प्रदेश की अनुसूचित जाति के युवाओं में उत्साह देखने को मिला है। यह देश के अन्य प्रदेश के लिए भी रोल मॉडल है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के लाभार्थियों से लगातार संवाद किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आर्थिक असमानता को दूर करने का मंत्र दिया है। वह हर समाज को तरक्की के रास्ते पर ले जाना चाहते हैं। प्रदेश का युवा आत्मनिर्भर तभी बन सकता है, जब हाशिए के समाज के लोगों का सामाजिक ही नहीं, बल्कि आर्थिक तौर पर भी विकास होगा। 

उन्होंने कहा कि जौनपुर, आजमगढ़, लखीमपुर समेत कई अन्य जिलों में दलितों के उत्पीड़न को लेकर पहली बार रासुका लगाई गई है। देश की आजादी के बाद 1958 से कानपुर नगर निगम के सफाई कर्मचारी आवंटित कालोनियों में रह रहे थे। उन सफाई कर्मचारियों के परिवार को नियमित करने के लिए मुख्यमंत्री से अनुरोध किया गया है। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में रिपोर्ट उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया है। पहली बार कानपुर के सफाई कर्मचारियों को मकान मिलने की आस जगी है।

भाजपा नेता ने कहा कि पंडित दीनदयाल स्वरोजगार योजना के तहत 37500 युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य प्रगति पर है। हर जिले में 500 युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर हर जिले का दौराकर इसकी रिपोर्ट शासन को उपलब्ध करवाई जाएगी।

 

 

Umakant yadav