लखनऊ में उर्दू यूनिवर्सिटी खोलने के लिए जमीन देगी योगी सरकार

punjabkesari.in Saturday, Apr 15, 2017 - 04:33 PM (IST)

लखनऊः यूपी में योगी सरकार जल्द ही मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी के लिए लखनऊ में जमीन देगी। विश्वविद्यालय के कुलपति, जफर सरेशवाला ने जहां पिछले दिनों यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की और परिसर के लिए जगह उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था। वहीं जमीन देने को लेकर सीएम योगी की तरफ से सकारात्मक जवाब दिया गया है।

बता दें, कि इस प्रीमियर सेंट्रल उर्दू यूनिवर्सिटी के समूचे देश में 11 कैंपस हैं, लेकिन यूपी में फिलहाल कोई कैंपस नहीं है। पीएम मोदी के कट्टर समर्थक और गुजरात के बड़े व्यवसायी सरेशवाला ने इसकी पहल की थी। उर्दू भाषा को बढ़ावा देने के लिए 1998 में स्थापित किए गए मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी के कुलपति के तौर पर जफर सरेशवाला की नियुक्ति 2015 में हुई थी।

वहीं मुलाकात के बाद सरेशवाला ने कहा है कि राज्य के मदरसों के आधुनिकीकरण और उत्तर प्रदेश मदरसा तालीमी बोर्ड को मजबूती प्रदान करवाने के बारे में सीएम साहब से बात हुई है। फिलहाल यूपी में 48,000 हजार मदरसे हैं जो सरकार से आर्थिक सहायता प्राप्त करते हैं लेकिन कई प्रयासों के बाद भी इन मदरसों की जमीनी हकीकत बहुत नहीं बदली है। इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ ने मई के तीसरे सप्ताह में आयोजित होने वाले तालिम-ओ-तरबियत कार्यक्रम में मुख्य वक्ता होने पर भी अपनी समहमती दे दी है।