बड़गाम हेलीकॉप्टर हादसा: शहीद पंकज के परिवार को 25 लाख की सहायता देगी योगी सरकार

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2019 - 10:02 AM (IST)

मथुरा: जम्मू-कश्मीर के बड़गांव में वायुसेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से दिवंगत हुए मथुरा के जवान पंकज नौहवार को प्रदेश सरकार ने शहीद का दर्जा दिया है। सरकार शहीद के मृतक आश्रितों को 25 लाख रुपए की आर्थिक सहायता एवं परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगी। यह जानकारी प्रदेश के कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने यहां दी।

राज्य के दुग्धविकास, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य, मुस्लिम वक्फ़ एवं अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री लक्ष्मी नारायण गुरुवार को शहीद पंकज नौहवार के घर पहुंचे और उनके पिता रिटायर्ड सूबेदार मेजर नौबत सिंह एवं परिजनों को ढांढस बंधाया। वहीं, उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए निर्णय की जानकारी दी। ज्ञात रहे मथुरा की मांट तहसील के जरैलिया गांव निवासी पंकज नौहवार वायुसेना में नायक एयरमैन (टेक्निकल) के पद पर तैनात थे। बुधवार को जम्मू-कश्मीर के बड़गांव में एमआई-17 हेलीकॉप्टर की विशेष अभियान के तहत भरी गई उड़ान में पंकज भी सवार थे। अचानक चॉपर गिर गया। इसमें दो अन्य जवानों के साथ पंकज भी शहीद हो गए। पंकज 24 दिन पहले ही छुट्टी बिताकर ड्यूटी पर लौटे थे।

गुरुवार को शहीद का पार्थिव शरीर विशेष विमान से आगरा के खेरिया हवाई अड्डे पर लाया गया। जहां ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा, वायुसेना और पुलिस प्रशासन के अफसरों ने पुष्प चक्र अर्पित कर शहीद को श्रद्धांजलि दी। यहां से सेना के वाहन से पार्थिव शरीर मथुरा के गांव जरैलिया ले जाया गया। मांट के उप जिलाधिकारी डॉं. राजेंद्र पेंसिया के अनुसार शहीद का अंतिम संस्कार शुक्रवार को पूर्वाह्न 11 बजे किया जाएगा। शहीद के सम्मान में गुरुवार को बाजना का पूरा बाजार बंद रहा। शहीद के गांव में सुबह से ही घर पर लोगों के जुटने का सिलसिला शुरू हो गया था। राज्य सरकार ने उक्त दुर्घटना में शहीद अन्य दो जवानों के परिजनों को भी 25-25 लाख रुपए की सहायता और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है।

Anil Kapoor