स्‍वामी चिन्मयानंद पर लगे रेप केस को हटाएगी योगी सरकार

punjabkesari.in Tuesday, Apr 10, 2018 - 10:43 AM (IST)

शाहजहांपुरः योगी सरकार ने पूर्व केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री स्‍वामी चिन्‍मयानंद पर दर्ज रेप केस को हटाने का फैसला किया है। दरअसल बीते 9 मार्च को इस संबंध में जिला मजिस्ट्रेट शाहजहांपुर के कार्यालय से एक पत्र जारी किया गया है। पत्र में लिखा गया है कि शासन ने शाहजहांपुर कोतवाली में स्वामी चिन्मयानंद पर दर्ज धारा 376, 506 आईपीसी का केस वापस लिए जाने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि 7 साल पहले पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानन्द सरस्वती के ऊपर उनकी ही एक शिष्या ने बलात्कार समेत कई गंभीर आरोप लगाए थे। पीड़ित शिष्या का कहना था कि स्वामी उसे धार्मिक कार्यों के लिए बहला फुसला कर हरिद्घार से शाहजहांपुर लाए, जहां उन्होंने उसके साथ रेप किया। किसी तरह स्वामी के चुंगल से निकल कर पीड़िता अपने घर पहुंची, लेकिन घरवालों ने उसकी शादी करवा दी। स्वामी ने उसकी शादी के बाद उसे जान से मारने की कोशिश भी की।

पीड़िता की तहरीर के आधार पर पुलिस ने मुकदमा तो दर्ज कर लिया था, लेकिन स्वामी चिन्मयानन्द सरस्वती की गिरफ्तारी नहीं हुई थी। मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू की थी। गिरफ्तारी से बचने के लिए स्वामी चिन्मयानंद हाईकोर्ट पहुंचे। कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी, जिसके बाद से मामला लंबित चल रहा है।

 

Deepika Rajput