किसानों पर मेहरबान योगी सरकार, कर्जमाफी का सर्टिफिकेट बांटने पर खर्च करेगी करोड़ों

punjabkesari.in Tuesday, Aug 22, 2017 - 04:58 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही किसान कर्जमाफी के मामले में एक और कदम उठाने जा रही है। दरअसल योगी सरकार जल्दी ही किसानों को कर्जमाफी से संबंधित सर्टिफिकेट बांटने वाली है। जिसके लिए सरकार ने 16 करोड़ रुपए खर्च करने की योजना बनाई है।

जानकारी के अनुसार इस मामले को लेकर सोमवार को चीफ सेक्रेटरी राजीव कुमार ने एक आदेश जारी करते हुए कहा कि यूपी सरकार 75 जिलों और 332 तहसील में कुछ कैंप का आयोजन करने वाली है जिसमें किसानों को कर्जमाफी का सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

इसके साथ ही चीफ सेक्रेटरी द्वारा जारी किए गए आदेश में यह भी बताया गया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 5 सिंतबर को यह सर्टिफिकेट किसानों को बांटे जाएंगे। करीब 5 हजार किसानों को योगी कर्जमाफी सर्टिफिकेट बांटने वाले हैं। जिसमें 10 लाख तक का खर्चा आएगा। जिसके चलते हर एक तहसील में कम से कम 2 हजार किसानों को यह सर्टिफिकेट बांटे जाने वाले हैं। जिसमें की ढाई लाख रुपए का खर्चा आने वाला है।

वहीं इसको लेकर यूपी सरकार का मानना है कि कर्जमाफी की रकम के आगे कैंप में आने वाला खर्चा मामूली सी बात होगी। बात दें कि यूपी सरकार 86 लाख किसानों का 36 करोड़ रुपए का कर्ज माफ कर रही है। जिसके चलते प्रदेश में किसानों को कर्जमाफी सर्टिफिकेट बांटने का काम पहले से ही शुरू हो गया है।