शिवालयों पर सुरक्षा एवं स्वच्छता की व्यवस्था की जाए सुनिश्चित: योगी

2/20/2020 3:58:47 PM

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाशिवरात्रि के पर्व पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शिवालयों पर सुरक्षा, स्वच्छता, चिकित्सा, प्रकाश आदि की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं। योगी ने कहा कि महाशिवरात्रि के दौरान पूरी सतकर्ता तथा आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पंचायती राज एवं नगर विकास विभाग को स्वच्छता, ऊर्जा विभाग को अबाधित विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि चिकित्सा विभाग इस दौरान स्वास्थ्य कैम्प, एम्बुलेन्स आदि के माध्यम से चिकित्सा की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करे।

मुख्यमंत्री ने यह निर्देश एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बुधवार शाम को प्रदेश के सभी मण्डल एवं जिले के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि शुक्रवार 21 फरवरी को महाशिवरात्रि के पश्चात आगामी नौ से 11 मार्च तक होली का पर्व मनाया जाएगा। इस दोनों पर्वों के शान्तिपूर्ण एवं सुव्यवस्थित आयोजन के लिए तत्परता के साथ पूर्ण तैयारी की जाए। योगी ने कहा कि महाशिवरात्रि महोत्सव के दौरान शिवालयों के व्यवस्थापकों एवं होली के दौरान शोभा यात्रा आदि निकालने वाली समितियों के साथ संवाद स्थापित कर सम्पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं यथा-खोया पाया कैम्प, पेयजल आदि सुनिश्चित करने में इच्छुक स्वयंसेवी एवं अन्य संस्थाओं का सहयोग लिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि होली पवित्रता और आपसी सौहार्द्र का पर्व है। कतिपय कारणों से कुछ लोग होली के अवसर पर रंग से बचते हैं। इसलिए संवाद के माध्यम से पर्व से जुड़ी समितियों और संस्थाओं को किसी पर जबरदस्ती रंग न डालने के लिए तैयार किया जाए। रंग के अलावा कीचड़, केमिकल आदि के प्रयोग को भी संवाद के माध्यम से रोका जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पूर्व में इन पर्वों के दौरान जिन जिलों में अप्रिय घटनाएं हुई हैं, वहां विशेष सतकर्ता बरती जाए।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि महाशिवरात्रि व होली के पर्व को शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए पूरी सतकर्ता बरती जाए। पुलिस का डिप्लॉयमेण्ट परिस्थितियों को देखते हुए सुचिन्तित ढंग से किया जाए। शिवालयों आदि के व्यवस्थापकों से थाना प्रभारी, क्षेत्राधिकारी पहले से ही सम्पकर् बना लें। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर आवश्यकतानुसार सीसीटीवी की व्यवस्था कर ली जाए। उन्होंने कहा कि इन पर्वों को सम्पादित कराने के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। 


 


Tamanna Bhardwaj

Related News