मोदी सरकार ने किसानों की उपज का समर्थन मूल्य बढ़ाकर उठाया क्रांतिकारी कदम: योगी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 18, 2018 - 12:10 PM (IST)

शाहजहांपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खरीफ फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाये जाने को क्रान्तिकारी कदम बताते हुये कहा कि मोदी सरकार ने बजट के दौरान किसानों के लिए किए गये वादे को पूरा करते हुए समर्थन मूल्य में लागत से डेढ़ गुणा बढोत्तरी की है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 21 जुलाई को होने वाली किसान रैली का जायजा लेने मंगलवार को यहां पहुचे श्री योगी ने कहा कि केन्द्रीय कैबिनेट की हुई बैठक में सरकार ने जहां एक ओर धान के समर्थन मूल्य में 200 रुपये की वृद्धि की वहीं दलहन में सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाले मूंग का समर्थन मुल्य बढ़ाकर 6975 रुपये प्रति किं्वटल कर दिया।

योगी ने केन्द्र सरकार द्वारा गत चार जुलाई को लागू की गई एमएसपी दरों का जिक्र करते हुए कहा कि आकाादी के बाद से किसी ने इस तरह का क्रांतिकारी कदम नही उठाया, जिससे सीधा किसानों का फायेदा हो सके। उन्होंने कहा कि धान की खेती करने वाले किसान का फसल तैयार करते लगभग 1000 रुपया खर्च आ जाता है। एमएसपी दरें लागू होने से किसानों को सीधा 70 से 75 फीसदी फायदा हो रहा है। किसानों को प्रतिकुंतल पर 1750 रुपये प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में देश का सबसे बड़ा प्रदेश है। सबसे अधिक किसान भी प्रदेश में ही रहते है। उन्होंने कहा कि अनाज उत्पादन के मामले में भी उत्तर प्रदेश देश का नंबर एक राज्य है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा की सुरक्षा व्यवस्था और कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए शाहजहांपुर में निरीक्षण के लिए पहुचे श्री योगी ने कार्यकर्ताओं तथा प्रशानिक अधिकारियों के साथ बैठक कर जायजा लिया। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं और कई जिलों के जिलाधिकारियों के साथ बैठक कर कार्यक्रम की रूपरेखा, सुरक्षा व्यवस्था तथा कार्यक्रम को सफल बनाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि शाहजहांपुर की किसान मंडी, प्रदेश की सबसे बड़ी किसान मंडी है। इसी कारण भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा किसान कल्याण रैली के माध्यम से शाहजहांपुर में रैली का आयोजन किया गया है।

Tamanna Bhardwaj