नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी घूमा विकास का पहिया: योगी

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2019 - 06:25 PM (IST)

 

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को दावा किया कि उनकी सरकार सोनभद्र, चंदौली और मिर्जापुर में नक्सली गतिविधियों पर अंकुश लगाने के साथ ही विकास कार्यो में तेजी लाने में सफल हुयी है। दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में उग्रवाद प्रभावित राज्यों की समीक्षा बैठक में योगी ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों पीएसी और पुलिस अपना काम मुस्तैदी से कर रही है और इन क्षेत्रों में भी विकास का पहिया घूम रहा है।

गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में योगी ने कहा कि राज्य सरकार नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सलियों को मदद पहुंचाने वाले तत्वों पर पैनी निगाह रखे हुये हैं। ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित कर सीआरपीएफ, पीएसी और पुलिस कॉम्बिंग, सर्चिंग एवं पेट्रोलिंग की कार्यवाही की जा रही है। मीरजापुर में पीएसी की एक कम्पनी तैनात है, जबकि सोनभद्र में पांच, एक प्लाटून पीएसी एवं दो कम्पनी सीआरपीएफ तैनात हैं। चंदौली में भी दो कम्पनी पीएसी एवं एक कम्पनी सीआरपीएफ तैनात की गयी है।

इन क्षेत्रों में समय समय पर एटीएस और आतंकवाद निरोधी दस्ता भी कार्यवाही करता है, जिस कारण नक्सलवादी गतिविधियों पर नियंत्रण बना हुआ है। उन्होंने कहा कि सोनभद्र में 48वीं वाहिनी पीएसी इंडियन रिज़र्व बटालियन के रूप में गठित है जबकि चंदौली में दूसरी इंडियन रिज़र्व बटालियन की स्थापना किये जाने का निर्णय लिया गया है। नक्सल प्रभावित जिलों में पुलिस थानों को और मजबूत किया गया है। मिर्जापुर में तीन, सोनभद्र में आठ और चंदौली में चार फोर्टीफाइड पुलिस थानों का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है और इन थानों में नियुक्तियां भी पूरी की जा चुकीं हैं।

Tamanna Bhardwaj