विकास में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना मौजूदा सरकार की प्राथमिकता : योगी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2019 - 12:16 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि समाज के विकास में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए पूरी तरह से समर्पित है। इसके लिए जन्म से लेकर जीवन के हर चरण में बेटियों और बहनों की रक्षा, सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेटियों से होने वाले भेदभाव को समाप्त कराने तथा बेटियों को उनका हक दिलाने के लिए ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' योजना शुरू की। मुख्यमंत्री ने यह बातें सोमवार को यहां अपने सरकारी आवास पर ‘बाइकिंग क्वीन्स' टीम को रवाना करने से जुड़े कार्यक्रम के अवसर पर कही। उन्होंने ‘बाइकिंग क्वीन्स' टीम की सराहना करते हुए कहा कि सूरत, गुजरात से आये इस दल ने अपनी यात्रा की शुरुआत उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से की है, जो गौरव की बात है। यह दल वाराणसी से नेपाल होते हुए 25 देशों की यात्रा करेगा। यह दल तीन महाद्वीपों-एशिया, अफ्रीका व यूरोप की यात्रा तीन माह में पूरी करेगा।

इस यात्रा का उद्देश्य ‘नारी गौरव' तथा ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' से जुड़ा है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उल्लेख करते हुए कहा कि उनका मानना है कि देश के सर्वांगीण विकास में समाज के सभी लोगों की भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए। उज्ज्वला योजना के माध्यम से महिलाओं का जीवन बेहतर हुआ है। ‘स्वच्छ भारत अभियान' एक ओर स्वच्छता व स्वास्थ्य से जुड़ा है, तो दूसरी ओर नारी गरिमा से। मुख्यमंत्री ने ‘कन्या सुमंगला' योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इसके माध्यम से कन्या के जन्म से लेकर स्नातक तक की शिक्षा तक समय-समय पर एक निश्चित राशि प्रदान कराने की व्यवस्था की गई है।

Ruby