महराजगंज में बोले योगी- कांग्रेस ने जाति के आधार पर देश को बांटा

punjabkesari.in Friday, Feb 08, 2019 - 01:51 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के महराजगंज में रैली को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जाति के आधार पर देश को बांटा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में पिछड़े, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को प्रवेश में और नौकरी आरक्षण मिलता है, लेकिन अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में ऐसा नहीं है। सपा, बसपा और कांग्रेस को साफ करना चाहिए कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पिछड़े, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को आरक्षण क्‍यों नहीं मिलता है? आजादी के बाद से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पिछड़े, अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों को आरक्षण नहीं मिलता है। सभी पार्टियों ने यहां सिर्फ जातिगत राजनीति करके देश को बर्बाद करने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि इन गांवों के लोगों के पास तो मतदान देने तक का भी अधिकार नहीं था, लेकिन हमारी सरकार ने उन्हें उनका हक दिलाया और योजनाओं का लाभ गांव के सभी लोगों तक पहुंचाया। महराजगंज के 18 गांव ऐसे थे जहां आजादी के बाद से अब तक राजस्व गांव की मान्यता नहीं मिली थी, उन्‍हें राजस्‍व ग्राम का दर्जा दिया गया। हम मिड-डे मील में खाना पकाने वालों का मानदेय बढ़ाने जा रहे हैं। एक बड़ी आबादी थी जो आजादी के बाद से सरकारी योजनाओं से वंचित रही है। हम उसे लाभ पहुंचा रहे हैं। सुकन्या योजना के लिए हमने 12 सौ करोड़ रुपये की व्यवस्था की है, जिससे उनके विकास में कोई दिक्कत न हो। प्रदेश के अंदर गरीब और पिछड़े लोगों को 'आयुष्मान भारत योजना' का लाभ पहुंचाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुसहर जाति के करीब 4 लाख लोगों के लिए आवास और राशन कार्ड के साथ पेंशन की व्यवस्था की गई। विकास योजनाओं का लाभ सभी जाति-धर्म के लोगों को मिला है, इसलिए अब जातिगत राजनीति की दीवारें दरकी हैं। आदरणीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में जो विकास किया गया है उसके सामने कोई भी राजनीतिक दल या फिर कोई गठबंधन नहीं टिक पाएगा।

Deepika Rajput