एसिड अटैक की घटनाओं पर सीएम योगी हुए सख्त, जारी किए ये निर्देश

punjabkesari.in Sunday, Apr 09, 2017 - 05:08 PM (IST)

लखनऊः यूपी में जहां सीएम योगी ने गैंगरेप और एसिड अटैक की पीड़ित महिला से मुलाकात कर इस मामले को गंभीरता से लिया था, वहीं अब खुद सीएम ने निर्देश दिए हैं कि यूपी में तेजाब की बिक्री को लेकर सख्ती बरती जाए। जिसके चलते अब सरकार ने अभियान चलाने की तैयारी कर ली है।

तेजाब बिक्री को लेकर दिए सख्त निर्देश
दरअसल यूपी के मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने सभी डीएमों को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में तेजाब के भण्डारण एवं बिक्री को नियंत्रित करने व उसके दुरुपयोग को रोकने तथा आपराधिक कृत्यों में तेजाब के इस्तेमाल को कठोरता से प्रतिबन्धित करने के लिए उत्तर प्रदेश विष (कब्जा और विक्रय) नियमावली, 2014 में निहित प्रावधानों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही सभी तेजाब विक्रेताओं को 15 दिन के अंदर तेजाब के स्टॉक रिपोर्ट सम्बन्धित एसडीएम के समक्ष अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करनी होगी।

दोषी होने पर कार्रवाई सहित लगेगा जुर्माना
एसडीएम द्वारा निरीक्षण के समय तेजाब के स्टाक की सही स्थिति न पाए जाने पर सम्पूर्ण स्टाक जब्त कर लिया जाए और विक्रेता पर अधिकतम 50 हजार रुपए तक जुर्माना भी लगाया जा सकता है। इसके अलावा मुख्य सचिव ने अभी तक एसडीएम द्वारा तेजाब की दुकानों का नियमित निरीक्षण नहीं करने और हर महीने की 7 तारीख तक गृह विभाग को निर्धारित प्रारूप में रिपोर्ट प्रस्तुत न करने पर अप्रसन्नता व्यक्त की।

हर महीने गृह विभाग को कार्रवाई की जानकारी देंगे अफसर
मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि सम्बन्धित उप जिला मैजिस्ट्रेट या औषधि-नियंत्रण विभाग या पुलिस अधिकारी या सहायक चिकित्सा अधिकारी द्वारा समय-समय पर रजिस्टर का निरीक्षण कराया जाए। साथ ही हर महीने की 7 तारीख तक तेजाब (एसिड) विक्रेताओं की दुकानों का निरीक्षण करने, पाई गई अनियमितताओं एवं कृत कार्यवाही और लगाए गए या वसूल किए गए जुर्माने की सूचना संकलित कर गृह विभाग अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाए।