योगी ने ट्वीट कर किया राज्य सरकार की उपलब्धियों का बखान, जानिए क्या कहा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 02, 2019 - 12:21 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर राज्य सरकार की उपलब्धियों का बखान किया है। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सबका साथ-सबका विकास’ के संकल्प के अनुरूप बिना भेदभाव सरकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों तक पहुंचा रही है। ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए उत्तर प्रदेश को प्रथम बार 12 राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।

जमीन पर दिख रही हैं विकास की योजनाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि हर क्षेत्र में विकास योजनाएं जमीन पर दिख रही हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पात्र लाभर्थियों को 18 लाख आवास मिले हैं। 1.92 से अधिक इज्जत घर का निर्माण करवाया गया है। सौभाग्य योजना के माध्यम से 74 लाख परिवारों को निशुल्क कनेक्शन दिए गए हैं। लगभग 90 लाख महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किया गया है।

पुलिसकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया शीघ्र होगी पूरी
सीएम ने कहा कि विभिन्न जनपदों के परंपरागत विशिष्ट उत्पाद को प्रोत्साहित करने तथा युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना संचालित की जा रही है। युवाओं को राजकीय सेवाओं में अवसर प्रदान करने हेतु बड़े पैमाने पर भर्ती हेतु प्रक्रिया संचालित है। 69 हजार शिक्षकों तथा 50 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया शीघ्र ही पूरी की जाएगी।

इन्वेस्टर्स समिट-2018 का हुआ सफल आयोजन
उन्होंने कहा कि प्रदेश के औद्योगिक विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा फरवरी-2018 में उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट-2018 का सफल आयोजन किया गया। इसके माध्यम से 4.68 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव पास हुए। इसमें से लगभग 60 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव को 05 माह की अल्प अवधि में जमीन पर उतारने की सफलता मिली है। राज्य सरकार 'डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर' की स्थापना के लिए गंभीरता से कार्य कर रही है।

राज्य विश्वविद्यालयों का शैक्षिक कैलेंडर निर्धारित
उन्होंने कहा कि राज्य विश्वविद्यालयों का शैक्षिक कैलेंडर प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित कर दिया गया है। शोध एवं नवाचार को बढ़ावा देने के लिए 14 राज्य विश्वविद्यालयों में दीनदयाल उपाध्याय शोध पीठ की स्थापना के लिए कार्य किया जा रहा है। ग्रेजुएट स्तर तक सभी बालिकाओं को निशुल्क शिक्षा प्रदान करने के लिए अहिल्याबाई निशुल्क शिक्षा योजना संचालित की जा रही है।

देश में स्वास्थ्य सेवाओं को किया जा रहा सुदृढ़
उन्होंने कहा कि देश में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ किया जा रहा है। विगत साढ़े 4 साल में केंद्र सरकार द्वारा 13 नए राजकीय मेजिकल कॉलेज दिए गए हैं। वर्तमान में गोरखपुर तथा रायबरेली में एम्स का निर्माण काय चल रहा है। समाज के वंचित, पिछड़े एवं आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के परिवारों को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के उद्देशय से आयुषमान योजना प्रारंभ की गई है।

राज्य में कनेक्टिविटी को किया जा रहा सुदृढ़
सीएम ने कहा कि राज्य में कनेक्टिविटी को सुदृढ़ किया जा रहा है। लखनऊ से गाजीपुर तक 341 किमी लम्बाई वाले 'पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे' का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है। गोरखपुर को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए 90 किलोमीटर लम्बाई के 'गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे' का निर्माण कराया जाएगा। प्रदेश सरकार द्वारा 'बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे' के निर्माण की भी योजना है।

Deepika Rajput