योगीराजः बिजली कटौती से लोगों का जीना दूभर, 24 घंटे बिजली का दावा निकला कागजी

punjabkesari.in Monday, May 15, 2017 - 05:20 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भले ही राजधानी में 24 घंटे बिजली देने का दावा कर रही हो, लेकिन हाल यह है फॉल्ट और ओवरलोडिंग के कारण हो रही बिजली कटौती ने भीषण गर्मी में लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। गर्मी बढ़ने के साथ किसी इलाके में लंबे कट तो कहीं छोटे-छोटे कट के कारण लोगों को घंटों बिना बिजली के रहना पड़ रहा है। इसकी वजह से रोज उपकेंद्रों पर हंगामे भी हो रहे हैं।

बिजली कटौती की सबसे बड़ी वजह लचर बिजली सप्लाई व्यवस्था और कटियाबाजी है। पुराने और जर्जर उपकरण लोड बढ़ने पर दगा रहे हैं जबकि बिजली चोरी के कारण भी लोड बढ़ने से फॉल्ट की समस्या आ रही है। लेसा के आंकड़ों के मुताबिक शहर में रोजाना 10 से ज्यादा ट्रांसफॉर्मर खराब हो रहे हैं।

बिजली कटौती की जानकारी तक नहीं देते
लोगों के मुताबिक, उपकेंद्र पर फोन करने पर यह नहीं बताया जाता है कि बिजली कटौती की वजह क्या है। गोमती नगर में रविवार को दिन में 4 बार बिजली कटी लेकिन उसका कोई कारण नहीं बताया गया। वहीं अलीगंज में  रात 11 से 2 बजे तक बिजली कटी रही। उपकेंद्र और डिवीजन के अधिकारियों को कई बार फोन किया गया, लेकिन किसी ने कॉल नहीं रिसीव की। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के कस्टमर केयर नंबर 18001800400 नंबर के भी घंटों बिजी रहने से मदद नहीं मिलती।

गुस्साए लोग कर रहे हंगामा
बिजली कटौती के कारण एक सप्ताह में इंजीनियरिंग कॉलेज, हुसैनगंज, राजाजीपुरम, उतरेठिया सहित कई उपकेंद्रों पर हंगामा हो चुका है। इंदिरा नगर निवासी विजय गुप्ता कटौती के विरोध में कई दिन से उपकेंद्र पर प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका आरोप है कि लेसा अधिकारियों की मिलीभगत से बिजली चोरी हो रही है, जिस कारण लोड का अंदाजा नहीं हो पाता और उपकरण खराब होने से घंटों बिजली कटौती झेलनी पड़ती है।